हड्डियों को एकदम लोहा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स


By Farhan Khan21, Apr 2024 02:24 PMjagran.com

कम उम्र में घुटनों में दर्द

गलत खानपान और रहन-सहन का असर सीधे तौर पर सेहत पर देखने को मिलता है। आजकल तो लोग कम उम्र में ही घुटनों, कंधों और कमर में दर्द से जूझते दिखाई देते हैं।

फ्रैक्चर का कारण

ऐसे में हल्की फुल्की चोट भी फ्रैक्चर का कारण बन जाती है। अगर आप भी इस शारीरिक कमजोरी को हल्के में लेते हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है।

हड्डियां मजबूत करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स  

ऐसे में जवानी के दिनों में भी बोन हेल्थ का सही ख्याल रखना काफी जरूरी है। ऐसे में इन टिप्स के जरिए अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

कैल्शियम की न हो कमी

हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होने देनी चाहिए। इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और सोया उत्पादों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन से भरपूर फूड्स

अगर आप नॉन वेज खाते हैं, तो मछली और अंडे का दिल खोलकर सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है।

ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद

दूध, साबुत अनाज और मशरूम भी विटामिन डी के अच्छे सोर्स में से है, जिनका सेवन करने से ओवरऑल हेल्थ को फायदा मिलता है।

प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं

हड्डियों को मजबूती देने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलना भी बेहद जरूरी है। इसकी कमी को दूर करने के लिए आप दूध, दही, सोयाबीन, चने, पालक, ब्रोकली, राजमा आदि का सेवन कर सकते हैं।

एक्टिव रहें

अक्सर कम उम्र में ही जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि खानपान के साथ-साथ आप फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दें।

अगर आप भी अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो ये चीजें खाएं। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

गर्मियों में खाएं ये हर्ब्स, शरीर रहेगा कूल-कूल