गर्मियों में खाएं ये हर्ब्स, शरीर रहेगा कूल-कूल


By Farhan Khan21, Apr 2024 01:24 PMjagran.com

गर्मी का बढ़ता प्रकोप

गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए खुद को ठंडा रखना सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। तापमान ज्यादा होने की वजह से हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।

सावधानी बरतना

जिन लोगों को लंबे समय तक धूप में रहना पड़ता है, उन्हें और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

स्किन से जुड़ी परेशानियां

गर्मी की वजह से स्किन से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं, जैसे- रैशेज, खुजली आदि। इसके अलावा लू लगने से उल्टी, दस्त, बुखार, सिर दर्द जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

करें इन हर्ब्स का सेवन

ऐसे में खुद को लू से बचाने और अपनी बॉडी को अंदर से ठंडा रखने के लिए आप कुछ हर्ब्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जानें।

इलायची खाएं

हरी इलायची में शरीर को शीतलता प्रदान करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिसका गर्मियों में सेवन करने से पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है और पेट को भी ठंडक मिलती है।

सौंफ का सेवन

एंटीऑक्सीडेंट और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर सौंफ शरीर को अंदर से शीतलता प्रदान करने वाली होती है, जिसको डेली खाने के बाद सेवन करने से खाना जल्दी और आसानी से पचता है।

धनिया खूब खाएं

एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर हरी धनिया पत्तियों में शरीर को पोषण देने के साथ-साथ शीतलता प्रदान करने का गुण भी होता है।

गुड़हल की चाय

गुड़हल हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्स करके, कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसका सेवन गुड़हल के चाय के रुप में किया जा सकता है।

अगर आप भी गर्मी में अपनी बॉडी को कूल रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन जरूर करें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

रोजाना कद्दू के बीज खाने से क्या होता है?