रोजाना कद्दू के बीज खाने से क्या होता है?


By Farhan Khan21, Apr 2024 12:56 PMjagran.com

फल और सब्जियां

फल व सब्जियां तो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं ही, लेकिन कुछ फल व सब्जियों के बीज भी सेहत संबंधी कई परेशानियों का इलाज हैं।

कद्दू के बीज

सूरजमुखी, अलसी व कद्दू के छोटे-छोटे बीजों को रोजाना खाने से आप लंबे समय तक हेल्दी बने रह सकते हैं। आज हम आपको कद्दू के बीजों के बारे में बताएंगे।

महिलाओं के लिए फायदेमंद

पंपकीन सीड्स महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं क्योंकि इनमें मैग्नीशियम और विटामिन के होता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं।

कद्दू के बीज खाने के फायदे

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप कद्दू के बीज का सेवन करते हैं तो इससे सेहत को क्या फायदे हो सकते हैं। आइए इसके बारे में जानें।

हार्ट रहता है हेल्दी

कद्दू के बीजों को खाने से हार्ट हेल्दी रहता है, क्योंकि इसमें फाइबर, हेल्दी फैट्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी- खासी मात्रा होती है।

इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

कद्दू के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स की मौजूदगी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है।

जोड़ों के दर्द में निजात

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इसके बीज जोड़ों के दर्द को कम करने में भी असरदार हैं। अर्थराइटिस के दर्द से राहत पाने के लिए इसके बीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं।

बालों की होती है ग्रोथ

कद्दू के बीज विटामिन सी के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं। इसका सेवन करने से बालों जड़ से मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ भी तेज होती है।

अगर आप भी लंबे समय तक सेहतमंद रहना चाहते हैं तो कद्दू के बीजों का जरूर सेवन करें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 3 एक्सरसाइज