5 हजार से कम बजट में घूमे हिमाचल के ये शहर


By Farhan Khan25, Apr 2024 06:09 PMjagran.com

हिमाचल में घूमे ये प्लेस

आज हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी एक जगहों के बारे में बताएंगे, जिसे आप मात्र 5000 हजार में कवर कर सकते हैं।

रिवालसर झील

हिमाचल प्रदेश के मंडी से लगभग 23 किलोमीटर की दूरी तय करके आप पहुंच सकते हैं रिवालसर झील, जिसकी खूबसूरती का अंदाजा आपको यहां आकर ही लगेगा।

देखने लायक जगह

ये झील हिंदू, बौद्ध और सिखों के तीर्थ स्थल के रूप में भी जाना जाता है। झील के पास ही एक चिड़ियाघर भी है, ये भी देखने लायक जगह है।  

कमरूनाग झील

मंडी में एक और जो झील देखने लायक है वो है कमरूनाग झील। बर्फ से ढके धौलाधार के पहाड़ों से घिरी हुई यह झील यहां का खास आकर्षण है।

नेचर लवर्स

यहां आकर आप क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। नेचर लवर्स को तो ये जगह जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए।

कमलाह फोर्ट

पहाड़ों के बीच मौजूद कमलाह फोर्ट का नजारा अद्भुत है। इस किले को राजा सूरज ने साल 1625 के आसपास बनवाया था। लोगों का मानना है कि यह किला एक समय में मंडी की शान हुआ करता था।

त्रिलोकी नाथ मंदिर

त्रिलोकी नाथ मंदिर मंडी का बहुत ही पुराना और ऐसा मंदिर है, जहां दर्शन करने से मनचाही इच्छा पूरी हो जाती है। भगवान शिव की मूर्ति इस मंदिर में पंचांनन है।

भक्तों की भारी भीड़

शिवरात्रि के दौरान यहां भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। मंदिर के चारों ओर फैली हरियाली इसे और ज्यादा खूबसूरत बनाती है। यहां दर्शन के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं है।

अगर आप शिमला घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये प्लेस आपके लिए एकदम बेस्ट है। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com 

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को तुरंत कैसे दूर करें?