गर्मी में कद्दू खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे


By Ashish Mishra22, Apr 2024 03:50 PMjagran.com

कद्दू खाना

अक्सर लोग गर्मी के मौसम में कद्दू खाते हैं। इसे सब्जी के अलावा खीर और रायता के रूप में भी उपयोग करते हैं। आइए जानते हैं कि कद्दू खाने से क्या फायदे होते हैं?

कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व

इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-डी, विटामिन-ई, आयरन, कॉपर और बीटा कैरोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कद्दू खाने के फायदे

गर्मी के मौसम में कद्दू खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

शरीर को हाइड्रेट रखना

कद्दू में 90 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। इसे गर्मी के मौसम में खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और व्यक्ति खुद को फ्रेश महसूस करता है।

वजन को कम करना

कद्दू में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और भूख लगने की समस्या भी नहीं होती है। कद्दू वजन को कम करने में मदद करता है।

हार्ट को हेल्दी रखना

कद्दू में फाइबर और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके हार्ट को हेल्दी रखता है।

पाचन को दुरुस्त रखना

कद्दू खाने से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज और अपच को दूर करने में मददगार है।

इम्यूनिटी को मजबूत करना

कद्दू में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने लगती है। इम्यूनिटी मजबूत होने पर शरीर का संक्रमण से बचाव होता है।

पढ़ते रहें

शरीर को हेल्दी रखने के लिए खाए जाने वाले पोषक युक्त चीजों के बारे में जनाने समेत लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए जुड़े रहें jagran.com के साथ

बिना शैंपू बालों से तेल कैसे हटाएं?