Facial के बाद भूल से भी न करें ये 2 काम


By Farhan Khan25, Apr 2024 01:07 PMjagran.com

फेशियल करना

फेशियल ऐसा स्किन ट्रीटमेंट जो चेहरे के निखार को बढ़ाने के साथ बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में असरदार माना जाता है।

दाने और खुजली की समस्या

वहीं कई महिलाओं को फेशियल के बाद रैशेज, दाने और खुजली की समस्या हो जाती है। जिसका दोष फेशियल में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स पर थोप दिया जाता है।

न करें ये गलतियां

ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि फेशियल के बाद कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की कोई स्किन समस्या न हो।

चेहरा न धोएं

फेशियल करवाने के तुरंत बाद या उस पूरे दिन चेहरे पर साबुन या फेस वॉश का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। चेहरे को धोने के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें।

धूप से बचें

फेशियल करवाने के तुरंत बाद धूप के संपर्क में आने से भी बचें। फेशियल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं और धूप पड़ने से एलर्जी होने की पूरी-पूरी संभावना रहती है।

एक दिन पहले फेशियल करवाएं

अगर आप किसी शादी-पार्टी में ग्लो के लिए फेशियल करवा रही हैं, तो उसे कम से कम दो दिन पहले करा लें।

स्किन पर हो जाते हैं रैशेज

फेशियल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं और फिर जब आप केमिकल बेस्ड मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो ये स्किन में समा जाते हैं। जिससे रैशेज, दाने और खुजली जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

एलोवेरा का उपयोग

स्किन रैशेज से निजात पाने के घरेलू उपचार के लिए आप एलोवेरा उपयोग कर सकते हैं। यह रेडनेस, जलन और सूजन जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।

अगर आप भी फेशियल करवाती हैं तो इन चीजों का खासतौर से ख्याल रखें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव