अक्षय तृतीया पर बन रहे हैं शुभ योग, मिलेगा फल


By Amrendra Kumar Yadav24, Apr 2024 02:03 PMjagran.com

अक्षय तृतीया

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है, इसे अबूझ मुहूर्त के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन बहुत शुभ माना जाता है, इस दिन कोई भी शुभ काम बिना किसी ज्योतिष की सलाह से कर सकते हैं।

सोने की खरीदारी होती है शुभ

इस दिन सोने की खरीदारी करना शुभ माना जाता है, ऐसे में लोग अपने सामर्थ्य के अनुसार इस दिन सोने की खरीदारी करते हैं।

वैशाख माह की तृतीया तिथि

अक्षय तृतीया वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी, इस दिन कुछ बेहद खास योग बन रहे हैं, इसके बारे में जानेंगे।

शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 10 मई को दोपहर 12 बजकर 8 मिनट से हो रहा है और इसका समापन अगले दिन 11 मई को 10 बजकर 3 मिनट पर है।

सुकर्मा योग

इस दिन सुकर्मा योग बन रहा है, इस मुहूर्त में सोने की खरीदारी करना बहुत शुभ माना जाता है। इसके साथ ही शुभ काम भी कर सकते हैं।

रवि योग का निर्माण

वहीं इस दिन सुकर्मा योग के साथ रवि योग का भी निर्माण हो रहा है, ज्योतिषशास्त्रियों के मुताबिक रवि योग बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में इस दौरान कोई भी काम कर सकते हैं।

रोहिणी और मृगशिरा नक्षत्र

इसके साथ ही अक्षय तृतीया के दिन रोहिणी नक्षत्र और मृगशिरा नक्षत्र का संयोग बन रहा है। ये नक्षत्र भी बहुत शुभ माने जाते हैं।

तैतिल करण योग

वहीं दोपहर बाद तैतिल करण योग का निर्माण हो रहा है और इसके बाद में गर करण योग का निर्माण हो रहा है।

अक्षय तृतीया के दिन इन शुभ योगों का निर्माण हो रहा है, धर्म और आध्यात्म से जुड़ी ऐसी ही अन्य खबरों के लिए पढ़ते रहें Jagran.com

रात में सोने से पहले पढ़ें ये 3 चमत्कारी मंत्र