जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : UKSSSC Paper Leak Case: यूकेएसएसएससी के स्नातक स्तरीय परीक्षा पेपर लीक मामले में प्रमुख आरोपित पूर्व भाजपा नेता व जिपं सदस्य हाकम सिंह रावत के सांकरी मोरी स्थित रिसार्ट पर रविवार को बुल्डोजर चलेगा।

पुलिस को सांकरी में तैनाती के दिए निर्देश

इसके लिए अपर जिला अधिकारी तीर्थपाल सिंह और गोविंद वन्यजीव विहार राष्ट्रीय पार्क के उप निदेशक डीपी बलूनी मौजूद रहेगा। पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी की ओर से मोरी थाने की पुलिस को सांकरी में तैनाती निर्देश दिए गए हैं।

रिसार्ट राजस्व व पार्क की भूमि पर बना

गोविंद वन्यजीव विहार राष्ट्रीय पार्क की टीम को भी मौके पर तैनाती के निर्देश है। हाकम सिंह रावत का रिसार्ट सांकरी गांव के पास राजस्व व पार्क की भूमि पर बना हुआ है।

एसटीएफ ने जुटाया संपत्ति का ब्योरा

पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने इसकी पुष्टि की है। साथ ही एसटीएफ ने इस अवैध रूप से खड़ी की गई संपत्ति का ब्योरा जुटाया है।

हाकम सिंह रावत को सांकरी स्थित रिसार्ट काफी चर्चाओं में भी रहा। बताया जाता है कि हाकम सिंह रावत ने सत्ता से निकटता के चलते राजस्व व पार्क की भूमि पर अवैध रूप से आलीशान रिसार्ट बनाया।

कौन है हाकम सिंह रावत

उत्तराखंड अधीनस्त सेवा चयन आयोग की स्नातक स्तरीय परीक्षा में नकल और पेपर लीक के मामले में आरोपित जिला पंचायत सदस्य व पूर्व भाजपा नेता हाकम सिंह रावत अकूत संपत्ति के मालिक हैं।

एक वरिष्ठ नौकरशाह के संपर्क में आया था हाकम

उत्तरकाशी के मोरी के सुदूरवर्ती लिवाड़ी गांव निवासी हाकम की राज्य के विभिन्न जनपदों में काफी प्रापर्टी है। दरअसल, वर्ष 2002 में हाकम उत्तरकाशी में तैनात एक वरिष्ठ नौकरशाह के संपर्क में आए थे। जिसके बाद उनके जरिये खनन सहित कई व्यवसाय से भी जुड़े।

होटल, होम स्टे, सेब के बागीचे सहित कई बड़ी संपत्ति हाकम के पास हैं।

Ankita Murder Case : आरोपित पुल्कित आर्या के रिसॉर्ट पर दो बार चला बुल्‍डोजर, लेकिन पता नहीं किसने की तोड़फोड़

लंबे समय से भाजपा से जुड़े रहे

मोरी और पुरोला क्षेत्र में हाकम सिंह रावत का नाम सरकारी नौकरी लगाने की गारंटी के रूप में लिया जाता है। हाकम सिंह रावत की भूमिका लोक नृत्य कलाकार के रूप में भी रही है। हाकम सिंह रावत लंबे समय से भाजपा से जुड़े रहे।

  • पेपर लीक मामले में गिरफ्तार होने पर भाजपा ने उन्हें छह वर्ष के लिए निलंबित किया।
  • भाजपा के कई नेताओं और शासन में कई वरिष्ठ नौकरशाहों से उनकी गहरी निकटता रही है।

UKSSSC Paper Leak: हाकम सिंह की करोड़ों की संपत्ति जल्द होगी जब्त, बैंक खातों में अवैध धनराशि फ्रीज

पेपर लीक के आरोप में हाकम है न्यायिक हिरासत में

वन रक्षक परीक्षा में नकल कराने का आरोप भी जिला पंचायत सदस्य हाकम सिंह रावत पर लगा है। वन रक्षक भर्ती घपले में हरिद्वार दर्ज एक मुकदमें में हाकम सिंह रावत का नाम आया। अभी हाकम यूकेएसएसएससी पेपर लीक के आरोप में न्यायिक हिरासत में है।

Ankita Bhandari Murder Case : CM के आदेश पर हुई जांच तो नैनीताल में 5 रिसोर्ट मिले अवैध, प्रशासन ने किया सील

Edited By: Sunil Negi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट