Move to Jagran APP

Kedarkantha: हिमालय की गोद में बसी है ये खूबसूरत जगह, बर्फबारी के बीच स्वर्ग सा रहता है नजारा; उमड़े पर्यटक

Kedarkantha इन दिनों उत्तराखंड के पहाड़ों का प्रकृति ने खूब श्रृंगार किया है। उत्तराखंड का हर पर्यटक स्थल हिम-शिखरों के करीब है। 12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा में तो पल-पल बदलता दृश्य ही पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। देहरादून से 225 किलोमीटर दूर है। वहीं इस पर्यटक स्थल पर अब लगातार पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं। केदारकांठा पहुंचने पर सूर्योदय का शानदार नजारा सबसे खास होता है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Fri, 22 Dec 2023 04:22 PM (IST)Updated: Fri, 22 Dec 2023 04:23 PM (IST)
हिमालय की गोद में बसी है ये खूबसूरत जगह, बर्फबारी के बीच स्वर्ग सा रहता है नजारा

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। इन दिनों उत्तराखंड के पहाड़ों का प्रकृति ने खूब श्रृंगार किया है। उत्तराखंड का हर पर्यटक स्थल हिम-शिखरों के करीब है। बर्फिली चोटियों से उतरती जल-धाराओं के बीच है। नदी और झरनों की अविरलता का संगीत यहां ताल बुग्याल को और भी खूबसूरत बनाता है। इसी खूबसूरती को देखने के लिए दूर-दराज से आते हैं लोग।

loksabha election banner

यहां कुदरत की असीम खूबसूरती पर जहां भी निगाह पड़ती है, बरबस निहारने का मन हो जाता है। यही वजह है कि देश-विदेश से लोग यहां ट्रेकिंग के लिए पहुंचते हैं। क्रिसमस और नए साल पर हर्षिल की वादियां पर्यटकों से गुलजार हो रही हैं। इन खूबसूरत पर्यटक स्थलों में केदारकांठा, दयारा, डोडीताल शामिल हैं।

केदारकांठा है हिडेन ब्यूटी

12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा में तो पल-पल बदलता दृश्य ही पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। देहरादून से 225 किलोमीटर दूर है। वहीं, इस पर्यटक स्थल पर अब लगातार पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं। केदारकांठा पहुंचने पर सूर्योदय का शानदार नजारा सबसे खास होता है। केदारकांठा आने वाले हर पर्यटक की दिली इच्छा होती है कि वह केदारकांठा में सूर्योदय का नजारा देख सकें।

इन चोटियों का दीदार कर सकते हैं पर्यटक

इसके अलावा पर्यटक केदारकांठा पहुंचकर स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ, व्हाइट माउंटेन, कालानाग, गरुड़ गंगा एवं गंगोत्री रेंज चोटियों का भी दीदार कर सकते हैं। बीते सप्ताह केदारकांठा बुग्याल में हुई बर्फबारी पर्यटकों को खूब भा रही है। नए वर्ष के स्वागत के लिए यहां केदारकांठा बुग्याल और सांकरी में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है।

बर्फबारी के बीच खूबसूरत नजारा

पिछले पांच दिन से केदारकांठा के बेस कैंप जकलोक थाच, कुणाथाच, जुड़ाताल में करीब 1500 पर्यटक पहुंच चुके हैं। बेस कैंपों का नजारा खूबसूरत बना हुआ है। जो पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। क्रिसमस व नए वर्ष के स्वागत के लिए कड़ाके की ठंड में पर्यटक पहुंच रहे हैं। जिससे टौंस घाटी में इन दिनों रौनक बढ़ गई है। इससे स्थानीय ग्रामीणों को रोजगार भी मिल रहा है।

पर्यटकों के लिए तैयार है केदारकांठा

सांकरी निवासी चैन सिंह रावत ने बताया कि केदारकांठा की सुंदर वादियों और टौंस घाटी के पर्यटक व्यवसायी पर्यटकों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। क्रिसमस और नए वर्ष को लेकर पर्यटकों की चहलकदमी भी शुरू हो गई है। इससे टौंसघाटी में रौनक बढ़ गई है।

ऐसे पहुंचे केदारकांठा

प्रकृति की इस सुंदर जगह पर पहुंचने के लिए देहरादून से मसूरी नौगांव पुरोला होते हुए मोरी सांकरी पहुंचना होगा। सांकरी तक सड़क मार्ग है। सांकरी, सौड़ और कोटगांव में रहने के लिए पर्याप्त संख्या में होम स्टे और होटल हैं। इन तीनों गांवों में कई ट्रेकिंग संचालक हैं। जिनके पास ट्रैकिंग के सभी संसाधन मौजूद हैं। सांकरी से 11 किलोमीटर की पैदल दूरी पर केदारकांठा है। सांकरी से चार किलोमीटर की दूरी पर जूड़ाताल है। जूड़ाताल से तीन किलोमीटर दूर तालखेत्रा और तालखेत्रा से चार किलोमीटर की दूरी पर केदारकांठा टॉप है।

यह भी पढ़ें: Snowfall in Auli: बर्फबारी से गुलजार हुआ औली, उमड़े पर्यटक; घुड़सवारी और आइस स्केटिंग का भी ले रहे आनंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.