Move to Jagran APP

लामा टेकरी पर पर्यटकों की चहल-कदमी

जागरण संवाददाता उत्तरकाशी हर्षिल कस्बे के निकट खूबसूरत पर्यटक स्थल लामा टेकरी (खड़ी

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 24 Oct 2019 06:28 AM (IST)
लामा टेकरी पर पर्यटकों की चहल-कदमी

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : हर्षिल कस्बे के निकट खूबसूरत पर्यटक स्थल लामा टेकरी (खड़ी पहाड़ी) पर तंत्र की नींद खुली है। बुधवार को जिला प्रशासन ने सेब महोत्सव के आयोजन से पहले लामा टेकरी ट्रेकिंग रुट पर ट्रैकिग करवाई। जिलाधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारियों सहित 45 पर्यटकों का दल सुबह लामा टेकरी की सैर के लिए गए। लामा टेकरी की सैर करके पर्यटक काफी खुश हुए। गौरतलब है कि अभी तक लामा टेकरी पर्यटकों की चहल-कदमी से दूर था। इस पर दैनिक जागरण ने बीते तीन अक्टूबर के अंक में पर्यटकों के करीब, लेकिन तंत्र की निगाहों से दूर लामा टेकरी शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। जिसके बाद प्रशासन ने लामा टेकरी की सुध ली।

loksabha election banner

लामा टेकरी ट्रैक पर हर्षिल के पास कंकड़ गंगा पुल से होते हुए पर्यटक देवदार के घने जंगल के बीच कैंची नुमा रास्ते से आगे बढ़ते रहे। जहां पर्यटकों ने देवदार की छांव के बीच हर्षिल घाटी के विहंगम दृश्य का भी दीदार किया। रास्ते में कई स्थानों पर सेना के खंडहर पड़े बंकरों ने भी पर्यटकों का रोमांच बढ़ाया। डेढ़ किलोमीटर की चढ़ाई को पार कर दल लामा टेकरी पहुंचा। लामा टेकरी से हर्षिल, बगोरी, छोलमी सहित आदि स्थलों का भी पर्यटकों ने दीदार किया। यही नहीं पर्यटकों को भागीरथी की धारा से लेकर हिमालय की गगन चूमती सुदर्शन, बंदरपूंछ, सुमेरू और श्रीकंठ चोटियां भी देखने को मिली। लामा टेकरी में एक बौद्ध भिक्षु लामा की पूजा की तथा झंडियां फहरायी। पर्यटकों ने कहा कि वे पहले बार लामा टेकरी पहुंचे हैं। लामा टेकरी के बारे में पर्यटकों को कोई जानकारी नहीं थी। बगोरी के पूर्व प्रधान भवान सिंह राणा ने कहा कि हर्षिल और बगोरी के निकट लामा टेकरी बेहद ही खूबसूरत स्थल है। इसे पर्यटक स्थल के रूप में विकासित किया जाना चाहिए। रास्तों पर रेलिग और कुछ स्थानों पर ईको पार्क बनने चाहिए। जहां लोग आराम कर सकें। इस मौके पर एसडीएम देवेंद्र नेगी, एसडीएम आकाश जोशी, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी, चरण सिंह, जगत सिंह रावत, माधवेंद्र रावत सहित कई मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.