Move to Jagran APP

सूर्योदय का नजारा देखने को केदारकांठा उमड़े पर्यटक

नए साल के बाद से लेकर केदारकांठा में लगातार पर्यटक उमड़़ गयी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 09:52 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 09:52 PM (IST)
सूर्योदय का नजारा देखने को केदारकांठा उमड़े पर्यटक

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : नए साल के बाद से लेकर केदारकांठा में लगातार पर्यटक उमड़ रहे हैं। बुधवार को भी पांच सौ से अधिक पर्यटक केदारकांठा पहुंचे। पर्यटकों ने गुरुवार की सुबह को सूर्योदय का नजारा देखा।

loksabha election banner

12500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारकांठा जिला मुख्यालय से 220 किलोमीटर दूर है। मोरी ब्लाक क्षेत्र में पड़ने वाले इस पर्यटक स्थल की ओर लगातार पर्यटक बढ़ते जा रहे हैं। इसी कारण पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने केदारकांठा के बेस कैंप सांकरी में पुलिस चौकी खोलने का भी एलान किया है। केदारकांठा जाने के लिए सांकरी तक सड़क मार्ग है, जिसके बाद 11 किलोमीटर की दूरी पर केदारकांठा है। सांकरी से चार किलोमीटर की दूरी पर जूड़ाताल है, जो इन दिनों पूरी तरह जमा हुआ है। पर्यटक ताल के ऊपर जाकर फोटो खिचवा रहे हैं तथा ताल के निकट कैंपिग भी कर रहे हैं। जूड़ाताल से तीन किलोमीटर दूर तालखेत्रा और तालखेत्रा से चार किलोमीटर की दूरी पर केदारकांठा टॉप है। नव वर्ष पर केदारकांठा में पांच हजार से अधिक पर्यटक आए। लेकिन, उसके बाद भी लगातार केदारकांठा में पर्यटक उमड़ रहे हैं।

हिमालयन हाईकर्स के संचालक चैन सिंह रावत ने बताया कि बीते बुधवार को पांच सौ से अधिक पर्यटक केदारकांठा पहुंचे तथा सूर्योदय का शानदार नजारा भी देखा। इसके अलावा पर्यटकों ने स्वर्गारोहिणी, बंदरपूंछ, व्हाइट माउंटेन, कालानाग, गरूणगंगा एवं गंगोत्री रेंज चोटियों का भी दीदार किया।

उन्होंने बताया कि नए वर्ष केदारकांठा में पांच हजार से अधिक पर्यटकों ने एक साथ सूर्योदय का नजारा देखा था तथा अलग-अलग पर्यटक दलों ने तिरंगा लहराकर राष्ट्रीयगान भी गाया। केदारकांठा वर्ष भर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.