Move to Jagran APP

International Yoga Day : विदेशी साधकों को भा रहा भागीरथी का तट

International Yoga Day : उत्तराखंड में हरिद्वार और ऋषिकेश के बाद उत्तरकाशी योग साधकों के लिए नए केंद्र के तौर पर उभर रहा है। विशेषकर विदेशी साधक उत्तरकाशी का रुख कर रहे हैं।

By sunil negiEdited By: Published: Tue, 21 Jun 2016 10:40 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jun 2016 10:44 AM (IST)

उत्तरकाशी, [जेएनएन]: उत्तराखंड में हरिद्वार और ऋषिकेश के बाद उत्तरकाशी योग साधकों के लिए नए केंद्र के तौर पर उभर रहा है। विशेषकर विदेशी साधक उत्तरकाशी का रुख कर रहे हैं। योग साधना के लिए तीन बार उत्तरकाशी आ चुके अमेरिका के रोबेट मोसेस कहते हैं कि 'उत्तरकाशी का प्राकृतिक सौंदर्य अभिभूत करने वाला है। यहां का वातावरण स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उत्तम है।'
अब तक गंगोत्री और यमुनोत्री धाम की वजह से प्रसिद्ध उत्तरकाशी जिला भी योग केंद्र के तौर पर भी पहचान बना रहा है। ऋषिकेश से 160 किलोमीटर दूर स्थित उत्तरकाशी विदेशी साधकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आंकड़े इसकी तस्दीक कर रहे हैं। वर्ष 2014 में 1650 विदेशी योग के लिए उत्तरकाशी पहुंचे तो वर्ष 2015 में यह आंकड़ा दोगुना 3350 हो गया। वहीं इस साल अब 1275 विदेशी उत्तरकाशी में योग के लिए पहुंच चुके हैं। बुल्गारिया से आई ल्यूबुमीरा कहती हैं कि 'उत्तरकाशी के बारे में मैंने किताबों में पढ़ा। इस वजह से यहां आने की इच्छा बलवती हुई।

loksabha election banner

PICS : योग दिवस पर देवभूमि उत्तराखंड हुई योगमय

वह कहती हैं ध्यान के लिए चाहिए शांति और गंगा तट का माहौल इसके लिए सबसे मुफीद है।' होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय पुरी बताते हैं कि पिछले दो साल से योग करने वाले विदेशी साधकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। वह बताते हैं कि नेताला, गणेशपुर, उजेली, गंगोरी, तेखला, कोट बंगला स्थित आश्रम और होटल सैलानियों के लिए योग कार्यक्रमों का आयोजन करते रहे हैं। यही वजह है कि अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, कनाडा, कोरिया, फ्रांस, इजराइल और जापान के सैलानी यहां पहुंच रहे हैं।

पढ़ें:- International Yoga Day : देवभूमि उत्तराखंड हुई योगमय, दिया 'करो योग, रहो निरोग' का संदेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.