Move to Jagran APP

चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर एएन 32 आज करेगा लैंड

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भारत-चीन सीमा के नेलांग बॉर्डर पर आर्मी व भारत तिब्बत सीमा पुि

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 06:26 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 06:26 PM (IST)
चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर  एएन 32 आज करेगा लैंड
चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर एएन 32 आज करेगा लैंड

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी : भारत-चीन सीमा के नेलांग बॉर्डर पर आर्मी व भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) का संयुक्त युद्धाभ्यास (ऑपरेशन अलर्ट) बीते 15 सितंबर से चल रहा है। इसी सीमा पर मंगलवार से वायु सेना का थल सेना के साथ अभ्यास भी शुरू हो गया है। बुधवार सुबह चौपर से वायु सेना की एक टीम चिन्यालीसौड़ पहुंची। सुबह वायु सेना ने मालवाहक विमान एएन 32 से चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी के ऊपर और उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र का हवाई दौरा किया। गुरुवार को चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर एएन 32 की लैं¨डग का कार्यक्रम तय है।

loksabha election banner

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण उत्तरकाशी जनपद में भारत चीन सीमा का नेलांग बॉर्डर है। इस बॉर्डर पर भारत तिब्बत सीमा पुलिस की नौ चौकियां हैं। भले ही इस क्षेत्र में चीन ने कभी घुसपैठ की कोशिश नहीं की, लेकिन यहां हर मौसम में आइटीबीपी और सेना के जवान मुस्तैदी की साथ तैनात रहते हैं। बॉर्डर पर सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने के लिए सेना व आइटीबीपी ने संयुक्त रूप से युद्धाभ्यास व एडवांस कोर्स प्रशिक्षण 15 सितंबर से शुरू कर दिया था। जो 15 अक्टूबर तक चलेगा। सूत्रों के अनुसार यह युद्धाभ्यास ऑपरेशन अलर्ट के तहत किया जा रहा है। इसके लिए आइटीबीपी के जवान, माउंटनेय¨रग के जवान, इनफेन्ट्री के जवान के साथ आर्टलरी के जवान भी शामिल हैं। जबकि, नौ सितंबर से चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी पर वायु सेना की मांग के अनुसार पुलिस फोर्स भी तैनात की गई है। निर्माणीधीन हवाई पट्टी के प्रोजेक्ट मैनेजर घनश्याम ¨सह ने बताया कि गुरुवार को वायु सेना का विमान हवाई पट्टी पर उतरने का कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि बीते आठ अप्रैल 2018 से 22 अप्रैल 2018 तक भी वायु सेना ने चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी तथा टिहरी झील में युद्धाभ्यास का प्रशिक्षण लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.