जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी: दैनिक जागरण की ओर से 14 जून को आयोजित की जाने वाली सर्वधर्म प्रार्थना की मुहिम सीमांत जनपद उत्तरकाशी में जन मुहिम बन गई है। यहां पुलिस, सामाजिक संगठनों, कर्मचारी संगठनों, नगर निकाय, धर्माचार्य, मजदूर और व्यापारी संगठन भी इस मुहिम से जुड़ गए हैं। जिसमें कोरोना से दिवंगत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देने, कोरोना संक्रमितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना और इस महामारी में रात-दिन काम करने वाले कोरोना वॉरियर्स को सलाम करेंगे।

जनपद उत्तरकाशी में शहर से लेकर गांव, गंगाघाट से लेकर गंगोत्री, यमुनोत्री धाम, विश्वनाथ मंदिर, यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली में भी शांति पाठ, हवन और श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित होंगे। पुलिस अधीक्षक कार्यालय उत्तरकाशी में खुद पुलिस अधीक्षक मणिकांत मिश्रा की मौजूदगी में कार्यक्रम होगा। नगर पालिका बाड़ाहाट में पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल की मौजूदगी में श्रद्धांजलि सभा होगी। उत्तरांचल (पर्वतीय) कर्मचारी-शिक्षक संगठन, राष्ट्रीय पुरानी पेंशन आंदोलन संगठन, विकास भवन अधिकारी कर्मचारी संयुक्त संगठन, उत्तराखंड सुपरवाइजर एशोसिएशन का साझा कार्यक्रम विकास भवन परिसर में होगा। जिला व्यापार मंडल और गायत्री परिवार की ओर से मणिकर्णिका घाट उत्तरकाशी पर हवन श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा। नगर व्यापार मंडल की ओर से हनुमान चौक पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम होगा इस अवसर पर वे व्यापारियों को आयुष किट भी बांटेंगे। रेणुका समिति की ओर से मातली में कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अलावा उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन जनमंच की ओर से मानपुर, हर्षिल, सिरोर, कमद, दिखोली में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित होगा। तरुण पर्यावरण विज्ञान संस्था की ओर से मोरी के खरसाड़ी गांव में ग्रामीण श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

बड़कोट पुलिस थाना में पुलिस व स्थानीय व्यापारी और आलवेदर रोड की जेएसपी कंपनी के श्रमिक अपनी साइड पर कोविड में दिवंगत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि देंगे। नौगांव में उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल यमुना घाटी के व्यापारी, क्लीन ग्रीन ग्रुप, समृद्ध संस्था नौगांव की ओर से कार्यक्रम होगा। जबकि, पुरोला में व्यापारियों और पुलिस का साझा कार्यक्रम थाना परिसर में आयोजित होगा, जिसमें दिवंगत आत्माओं की आत्मशांति के लिए प्रार्थना होगी और कोरोना महामारी में दिन-रात ड्यूटी कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों, प्रशासन, पुलिस, स्वच्छता कर्मियों व इस मुश्किल घड़ी में जरूरतमंदों की मदद करने वाले कोरोना वॉरियर्स को सलाम किया जाएगा। इसके अलावा कई व्यक्ति और संगठन अपने घरों, दफ्तरों से दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि देंगे।

Edited By: Jagran