Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा के लिए कड़े नियम जरूरी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ठंड और बरसात के मौसम में लगने वाला कोहरा सड़क हादसों का अक्

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 06:45 AM (IST)
सड़क सुरक्षा के लिए कड़े नियम जरूरी
सड़क सुरक्षा के लिए कड़े नियम जरूरी

संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : ठंड और बरसात के मौसम में लगने वाला कोहरा सड़क हादसों का अक्सर पर्याय बनता है। ऊपर से ऐसी स्थिति में सड़कों पर बेतरतीब खड़े होने वाले वाहन हादसों के ग्राफ को और बढ़ाने का काम करते हैं। इसलिए कोहरे के कोहराम से बचने के लिए कड़े नियम और सर्तकता काफी जरूरी है।

loksabha election banner

कोहरे की बात करें तो यह समस्या तराई और पर्वतीय क्षेत्रों की सबसे बड़ी समस्या है। ऐसे में सुरक्षित सफर के लिए तमाम तरह की सावधानियां बरतना काफी जरूरी हो जाता है। पर्वतीय क्षेत्रों की बात करें तो घुमावदार सड़कों पर अक्सर सड़कों पर खड़े वाहन सड़क हादसों का पर्याय बनते हैं। ओवर स्पीड वाहन के चालकों की कोहरे के कारण सामने खड़े वाहनों पर नजर नहीं पड़ती और हादसे सामने आ जाते हैं। इन हादसों में सबसे अधिक परेशानी तब होती है जब सड़कों पर खड़े वाहनों में सरिया या ऐसी ही अन्य कोई निर्माण सामग्री बाहर की ओर निकली होती है। ऐसे में जानमाल को सबसे अधिक नुकसान पहुंचता है। इसलिए कोहरे की स्थिति में वाहन संचालन में सावधानी और कड़े नियमों की दरकार से मना नहीं किया जा सकता।

----------

क्या करें उपाय

= सरिया समेत अन्य निर्माण सामग्री को वाहन के बंदर मोड़ कर रखें।

= वाहन के खराब होने की स्थिति में रेडियम रिफ्लेक्टर का प्रयोग करें।

= वाहन की गति हमेशा नियंत्रित रखें।

= हार्न, ब्रेक, लाइट और वाइपर को दुरुस्त रखें।

--------------------

सड़कों के किनारे खड़े वाहनों और निर्माण सामग्री ले जाने वाले वाहनों के लिण् नियम बनाए गए हैं। जिन ट्रकों में लोहे की सरिया और अन्य निर्माण सामग्री लादकर ले जाई जाती है उन्हें इस सामग्री के ऊपर लाल रंग का कपड़ा बांधना अनिवार्य होता है। ताकि दूसरी तरफ से आने वाले वाहन चालक पहले ही अलर्ट हो जाएं। नियमों के उल्लघंन पर धारा 184 में कार्रवाई की जाती है।

-आलोक जोशी, संभागीय परिवहन अधिकारी, अल्मोड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.