Move to Jagran APP

मास्साब की स्मार्ट सोच ने विद्यार्थियों को दी स्मार्ट क्लास

जागरण संवाददाता, काशीपुर : स्मार्ट जगत में काले श्यामपट की जगह प्रोजेक्टर और चॉक की जगह

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 09:02 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 09:02 AM (IST)
मास्साब की स्मार्ट सोच ने विद्यार्थियों को दी स्मार्ट क्लास

जागरण संवाददाता, काशीपुर : स्मार्ट जगत में काले श्यामपट की जगह प्रोजेक्टर और चॉक की जगह रिमोर्ट ने ले ली है। नई तकनीकी से छात्रों को सुलभ तरीके से अच्छी शिक्षा मिल सके और उनकी जिज्ञासाओं को प्रदर्शनी प्रणाली के माध्यम से शांत किया जा सके। इसके लिए सरकारी स्कूल के मास्साब ने भरसक प्रयास कर बच्चों को तकनीकी शिक्षा के इस पड़ाव तक पहुंचाया है। समय-समय पर बच्चों के लिए मास्साब की निस्वार्थ सोच ने ब्लॉक में कॉलेज को प्रथम आदर्श कॉलेज का दर्जा दिलाया है। अब बच्चे स्कूल में तकनीकी शिक्षा से पढ़ाई कर अपनी सोच को भी स्मार्ट बना सकेंगे।

loksabha election banner

हाईटेक ने शिक्षा प्रणाली में पूरी तरह बदल दिया है। प्रोजेक्टर के माध्यम से आज बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के साथ ही प्रयोग कर उसे अच्छे से समझ रहे हैं। प्राइवेट और सरकारी स्कूल के अंतर को कम करने के लिए राजकीय इंटर कॉलेज जोशी मझरा के प्रधानाचार्य राजीव लोचन ने कॉलेज में अनेकों प्रयोग किए। इससे न केवल कॉलेज की तस्वीर बदली है। बल्कि बच्चों की सोच भी बदल रही है। प्रधानाचार्य ने अभिभावक संघ, विद्यालय निधि और निजी प्रयास से समय-समय पर बच्चों को शिक्षा में समर्थ बनाने के लिए कोई न कोई प्रयोग किया है। 29 जुलाई 2018 को मास्साब ने पहले कॉलेज को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया। जबकि गुरुवार को बच्चों को स्मार्ट क्लास उपलब्ध कराकर नई मिशाल खड़ी कर दी है। अब सरकारी स्कूल के बच्चे प्रोजेक्टर के माध्यम से जहां मोटीवेशनल क्लासेस ले रहे हैं। वहीं इससे कोर्स को भी आसानी से समझ रहे हैं। बोर्ड परीक्षाएं नजदीक आते ही प्रधानाचार्य ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को स्मार्ट क्लासेस दिलानी शुरू कर दी हैं। बच्चों को स्मार्ट क्लासेस देने चपरासी दीपांशु और मोहम्मद दानिश अहम भूमिका निभा रहे हैं। दीपांशु प्रोजेक्टर को ऑपरेट करने का काम कर रहा है तो वहीं यूपीएससी की तैयारी कर दानिश बच्चों को स्मार्ट क्लास से शिक्षा दे रहे हैं। स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करते हुए खंड शिक्षाधिकारी आरएस नेगी ने विद्याíथयों को शिक्षा के प्रति गंभीर बनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने प्रधानाचार्य को इस नेक कार्य के लिए बधाई देते हुए अपने पथ पर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया। जिससे की बच्चों का भविष्य उच्जवल हो सके। इस मौके पर नवीन ¨सह बिष्ट, संजय चतुर्वेदी, बरखेड़ा पांडेय प्रधान सरफराज आलम, माहीलाल गौतम आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.