Move to Jagran APP

सोशल मीडिया पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर

अभय कुमार पाण्डेय रुद्रपुर अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को लेकर केंद्र के अलट

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 11:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 11:35 PM (IST)
सोशल मीडिया पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर
सोशल मीडिया पर सुरक्षा एजेंसियों की पैनी नजर

अभय कुमार पाण्डेय

loksabha election banner

रुद्रपुर: अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले को लेकर केंद्र के अलर्ट पर ऊधमसिंह नगर जिले में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है। सोशल मीडिया पर पर सुरक्षा एजेंसियों पर स्थानीय पुलिस की आईटी विंग के पैनी नजर है। खास बात यह है कि स्थानीय पुलिस इस पूरे मुहिम में की सारथी टीम की मदद से गांव-गांव में साप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों को चिन्हित करने में जुट गई है। नेताओं की बयानबाजी पर नजर और संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात कर दिए गए हैं।

सोशल मीडिया मॉनीटर के लिए बनाई गई टीम

जिले में सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए टीम बना दी गई है। सोशल मीडिया मॉनीटर टीम बनाई गई है. इसकी अगुवाई साइबर क्राइम टीम के प्रभारी करेंगे। इसमें सोशल मीडिया में किए जा रहे पोस्ट व वाट्सएप के जरिये अयोध्या मामले पर नकारात्मक संदेश भेजने वाले इस टीम के राडार पर हैं।

सभी धर्मगुरुओं के साथ बैठक का दौर

जिले के आला-अधिकारियों ने शहर के मानिंद लोगों के साथ शाति बैठक की, वरिष्ठ अधिकारियों ने ने साफ लफ्ज़ों में कहा कि अराजक तत्वों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। उन्होंने शहर के लोगों से शाति की अपील भी की। जिले के विभिन्न इलाकों में अमन कमेटी की बैठके भी आयोजित की जा रही है। जिसमें सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान करने व क्षेत्र में अमन शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है।

छुट्टियों के रद होने पर शासनादेश का इंतजार

अयोध्या में मामले को लेकर जिले में हाई अलर्ट है खासकर सीमांत इलाके में खुफिया टीम ने मुस्तैदी बढ़ा दी है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लिया गया है। जिले में लोगों की पहचान की जा रही है, जो साप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ सकते है। पुलिस कर्मियों के छुट्टियां रद होने की शासनादेश अभी जिले को नहीं मिली है।

पोस्टर-बैनर लगाने पर रोक, 16 हजार स्वयंसेवी तैनात

पुलिस की खास नजर सोशल मीडिया पर है। अयोध्या पर फैसले को लेकर सोशल मीडिया गाइडलाइन जारी की गई है। फैसले के खिलाफ या समर्थन में जश्न मनाने वाले पोस्ट या मैसेज भेजने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ शहरों में अयोध्या से जुड़े कोई पोस्टर या बैनर नहीं लगाए जाएंगे। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक सामग्री पर नजर रखने के साइबर टीम जुटी है।

किसी तरह के प्रदर्शन पर रोक, उल्लंघन पर कार्रवाई

बेवजह बयानबाजी से बचें नेता

अयोध्या मामले को लेकर केन्द्र ने भी अपने मंत्रियों, सासदों, विधायकों और नेताओं को सीधा संदेश दिया कि वो अयोध्या विवाद के फैसले से पहले अपने अपने क्षेत्रों में शाति व्यवस्था कायम करने के प्रयास में लग जाए। किसी भी विविादित बयान से बचा जाए।

अयोध्या मामले को लेकर जिले में सुरक्षा चाक चौबंद है। स्थानीय स्तर पर सभी थानों में अमन कमेटी की बैठक की जा रही है। सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों पर हमारी नजर है ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। छुट्टी रद करने को लेकर अभी कोई शासनादेश प्राप्त नहीं हुआ है।

बरिदरजीत सिंह

एसएसपी, उधमसिंह नगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.