Move to Jagran APP

विदेश भागने वालों पर रेड कॉर्नर नोटिस होगा जारी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : एनएच 74 निर्माण के दौरान कृषि भूमि का बैक डेट पर 143 कर कर

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 05:30 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 05:30 PM (IST)
विदेश भागने वालों पर रेड कॉर्नर नोटिस होगा जारी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर :

loksabha election banner

एनएच 74 निर्माण के दौरान कृषि भूमि का बैक डेट पर 143 कर करोड़ों का मुआवजा लेकर विदेश भागने वाले चार किसानों के खिलाफ एसआइटी रेड कॉर्नर नोटिस जारी करेगी। इससे पहले एसआइटी 82 और 83 की कार्रवाई करेगी। रेड कार्नर नोटिस के लिए खुफिया विभाग किसानों के पासपोर्ट और वीजा की जानकारी हासिल करने में जुटा हुआ है।

बता दें कि एनएच निर्माण के दौरान अधिकारियों से मिलीभगत कर कई किसानों ने बैक डेट पर जमीन की 143 कराई। इसके बाद करोड़ों रुपयों का मुआवजा लिया और सरकार को राजस्व का नुकसान पहुंचाया। जांच में मामला पकड़ में आने के बाद एसआइटी ने पीसीएस अधिकारी, कर्मचारी, किसान और बिल्डर्स की गिरफ्तारी कर उन्हें जेल भेज दिया था। इस पर जसपुर, काशीपुर के कई किसान फरार हो गए थे। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक फरार किसानों में चार किसान कनाडा चले गए थे। हालांकि अन्य किसान वापस लौट आए और मुआवजा वापस कर दिया था। तब एसआइटी ने फरार किसानों के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी लिया था। अब फाइनल चार्जशीट दाखिल करने के बाद एसआइटी इन फरार किसानों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसके लिए एसआइटी पहले चारों किसानों के खिलाफ न्यायालय से 82 और 83 के आदेश लेगी। इसके बाद चारों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करेगी। इंसेट-----------

60 प्रतिशत तक गया कमीशन

एनएच मुआवजा घोटाले में बैक डेट पर 143 कर किसानों ने 23 करोड़ रुपये तक का मुआवजा लिया था। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को 30 से लेकर 60 फीसद कमीशन भी दिया था। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक जांच के दौरान इसका खुलासा हुआ था। इंसेट-------------

पांच भाई कर सकते हैं पूरा मुआवजा वापस

जसपुर के पांच भाइयों ने बैक डेट पर 143 कर करोड़ों का मुआवजा लिया था। एसआइटी की कार्रवाई के डर से बाद में उन्होंने 1.10 करोड़ रुपये का मुआवजा वापस लौटा दिया था। एसआइटी के मुताबिक अब पांचों भाई लिए गए अतिरिक्त मुआवजे में से नौ करोड़ रुपये और लौटा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.