Move to Jagran APP

अंदर धड़क रहे थे दिल, बाहर जश्न का इंतजार

जागरण संवाददाता काशीपुर पंचायत चुनाव में हर चेहरे पर एक अजब ही चिता थी। बैरीकेडिंग स

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 12:10 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:27 AM (IST)
अंदर धड़क रहे थे दिल, बाहर जश्न का इंतजार
अंदर धड़क रहे थे दिल, बाहर जश्न का इंतजार

जागरण संवाददाता, काशीपुर : पंचायत चुनाव में हर चेहरे पर एक अजब ही चिता थी। बैरीकेडिंग से लेकर मतदान स्थल तक हर कोई परिणाम को लेकर चिंतित दिखा। इस बीच अंदर प्रत्याशी आंकड़ों की गिनती में लगे थे तो बाहर कार्यकर्ता जीत के बाद जश्न की तैयारी में लगे थे। इस बीच जब कोई प्रत्याशी जीतता तो बाहर उनके समर्थकों के बीच ढोल नगाड़ों की थाप गूंज उठती। प्रत्याशी को फूल माला पहनाकर समर्थक खुद भी झूमने लगते। मतगणना में अंदर जीत-हार की कशमकश चलती रही तो बाहर जश्न का सिलसिला देर रात तक चलता रहा।

loksabha election banner

फल मंडी में पंचायत चुनाव किसी जश्न से कम नहीं था। यहां सुबह से ही दर्जनों लोग मंडी गेट पर खड़े थे। चारों ओर से मुख्य द्वार और बाहर की ओर पुलिस का कड़ा पहरा रहा। सुबह आठ बजे से शुरू हुए इस मतगणना में चार घंटे बाद पहला चरण पूरा हुआ। इस देरी की वजह कहीं न कहीं प्रशासन की ढुलमुल प्लानिग का रवैया रहा। इसके बाद जैसे ही पहले कनकपुर से ग्राम प्रधान के रूप में सीमा देवी ने अपनी प्रतिद्वंदी चंचल को हराया तो बाहर समर्थकों ने ढोल नगाड़े बजाना शुरू कर दिए। इसके बाद एक के बाद एक क्षेत्र पंचायत सदस्यों के परिणामों का सिलसिला चलता रहा। इस बीच गेट के बाहर का नजारा ही अलग था। रोजाना मंडी में आलू और प्याज की बोरियां लगी रहती थी मतगणना के दिन रोजगार के लिए आए फूल वालों ने अपने ठेले लगा लिए। इस फूल वाले हार और आíटफीशियल हार भी ठेले वालों ने कतारों से लगा लिए थे, लेकिन फूलों की यह महंगाई इस खुशी से कहीं बढ़कर दिखी लोगों ने बेहिचक फूल खरीदे और जीत कर लौटे प्रत्याशियों को पहनाए और ढोल नगाड़ों के बीच कारवां लेकर लौटते गए।

----------

हंगामे के बीच हार-जीत

प्रत्याशी और उनके कुछ समर्थक बूथ पर निगाहे टिकाए खड़े रहे। जो भी प्रत्याशी हारता वह जीतने वाले के साथ हाथापाई करने पर उतारू हो जाता, लेकिन ऐन मौके पर पुलिस ने झिड़कियां देकर मामला शांत कराया। कुंडेश्वरी के समर्थकों में भी कुछ ऐसा ही हुआ। एक मत से हारजीत होने पर दोनों में बहस छिड़ गई और फिर मारपीट की नौबत आ गई, लेकिन सही समय पर पुलिस ने आकर मामला शांत कराया।

----------------

एक बजे के बाद पुलिस पड़ी ठंडी

काशीपुर : दोपहर एक बजे के बाद पुलिस ठंडी पड़ गई। मौके पर शुरूआत में लोगों को मेटल डिटेक्टर से चेक किया गया, लेकिन बाद में सुरक्षा की यह बंदिश हटा दी गई और लोगों का अंदर आना जाना शुरू हो गया।

--------------

धरी रह गई मतगणना की तैयारियां

मतगणना स्थल पर जो क्रम शुरुआती दौर में चलना चाहिए था वह नहीं चल सका। आठ बजे से मतगणना होनी थी। इसके बाद पहले चरण का परिणाम 12 बजे तक घोषित होना था, लेकिन कर्मचारियों और आरओ की प्लानिग धरी की धरी रह गई। जो परिणाम 12 बजे आना चाहिए था वह करीब एक बजे तक आ सका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.