Move to Jagran APP

होनी थी जनवरी में शादी, घर से उठी अर्थी

दिनेशपुर में धुएं से दम घुटने से दो मौत होने से लोग शोक में डूबे। एक युवक की जनवरी में होनी थी शादी मगर काल को कुछ और ही मंजूर था।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 11:49 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 11:49 PM (IST)
होनी थी जनवरी में शादी, घर से उठी अर्थी
होनी थी जनवरी में शादी, घर से उठी अर्थी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर/दिनेशपुर : दिनेशपुर के जयनगर नंबर चार में चस्का स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट के कारीगरों की कोयले के धुंए से मौत होने के बाद दो परिवार शोक में डूब गए हैं। मरने वाले एक युवक भूपसिंह मोहल्ला निवासी संजीव की शादी अगले महीने मुरादाबाद में होनी थी। मगर उससे पहले काल ने उसे अपने पास बुला लिया।

loksabha election banner

मोहल्ला भूप सिंह निवासी संजीव व मोहल्ला नत्था सिंह निवासी व मूल निवासी जिला संभल के चंदौसी तहसील निवासी आकाश की कोयला जलाने से निकली धुंए से दम घुटने से मौत हो गई। वहीं जसपुर के एक अन्य युवक की हालत गंभीर है। इससे इन दोनों मोहल्लों के लोग काफी दुखी हैं। शव देखकर हर किसी की आंखें गम में नम दिखीं। मोहल्लेवासियेा का कहना था कि दोनों युवक मेहनत कर कमाते थे। संजीव पर परिवार का खर्च चलाने का बोझ था। संजीव के बहनोई नितिन ने बताया कि संजीव की शादी मुरादाबाद में तय हुई थी। जनवरी में शादी होनी थी, मगर इससे पहले संजीव की मौत हो गई।

संजीव अपने भाई अनुपम और दोस्त आकाश के साथ 4 महीने पहले रुद्रपुर के एक होटल में काम करने गए थे। पहले वह जसपुर में भी कई होटलों में काम कर चुका है आकाश के माता पिता भी मजदूरी का काम करते हैं।

बता दें कि दिनेशपुर के चस्का स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट में काम करने वाले दो कारीगरों की घर में सोते समय कोयले के धुंए से दम घुटने से मौत हो गई थी। जबकि एक युवक गंभीर है जिसका इलाज रुद्रपुर के जिला अस्पताल में चल रहा है।

...

कमरे में अंगीठी जलाकर न सोएं

रुद्रपुर: कमरे में अंगीठी जलाकर सोना जान खतरे में पड़ सकती है। इसलिए बिना कुछ जलाए ही कमरे में सोएं। जिला अस्पताल के डाक्टर यतेंद्र बृजवाल ने बताया कि कोयला जलाने से कार्बन मोनोक्साइड जहरीली गैस निकलती है, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है। इससे नींद में कुछ पता नहीं चल पाता है और कब दम घुट जाए, इसका पता ही नहीं चल पाता है। ऐसे में दम घुटने से मौत हो सकती है। इसलिए कमरे में सोते समय अंगठी, कोयला या अन्य कोई चीज जलाकर न सोएं। ठंड से बचाव के लिए इलेक्टिक हीटर जलाए। हालांकि कोशिश करें कि बिना कुछ जलाए ही सोने की आदत डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.