Move to Jagran APP

शासन ने पलटा डीएम का आदेश, 47 टोल बैरियर की अनुमति

रुद्रपुर जिलाधिकारी के आदेश को शासन ने पलटा। अब जिले में 20 नहीं 47 टोल बैरियर होंगे संचालित।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 12:24 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 12:24 AM (IST)
शासन ने पलटा डीएम का आदेश, 47 टोल बैरियर की अनुमति

जासं, रुद्रपुर : जिलाधिकारी द्वारा जिला पंचायत को दी गई 20 बैरियर चालू करने की सर्शत अनुमति को शासन ने पलट दिया है। सचिव पंचायती राज व्यवस्था ने जारी आदेश में जिला पंचायत को जिले में 47 टोल बैरियर शुरू करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष 47 टोल बैरियर ही चालू करने की मांग कर रही थीं।

loksabha election banner

जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू गंगवार ने 47 टोल बैरियर शुरू करने को लेकर डीएम से अनुमति मांगी थी। लेकिन डीएम ने 14 जनवरी को 47 टोल बैरियर की सूची में मात्र 20 टोल बैरियर शुरू करने की अनुमति दी, वह भी सशर्त थी। जिला पंचायत अध्यक्ष रेनू गंगवार डीएम की संस्तुति के विरुद्ध शासन में चली गईं। पांचवें दिन ही शासन ने डीएम के आदेश को पलटते हुए सभी 47 टोल बैरियरों को शुरू करने की अनुमति के आदेश जारी कर दिए।

सचिव पंचायत हरिचंद्र सेमवाल की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि उत्तराखंड पंचायत अधिनियम 2016 की धारा 106 के प्राविधानों के अनुसार माल-ढुलान वसूलने का अधिकार जिला पंचायत को है। इसे लेकर छह जनवरी को हाईकोर्ट में जिला पंचायत की तरफ दायर रिट पर फैसला भी हाईकोर्ट दे चुकी है। जाम न लगे, इसके लिए नियुक्ति हो पर्याप्त स्टाफ

मंगलवार देर शाम जिपं को मिले सचिव पंचायत हरिचंद्र सेमवाल के आदेश पत्र में कहा गया है कि सभी 47 टोल बैरियर के पास जाम न लगे इसके लिए कर्मचारियों की नियुक्ति जिला पंचायत करेगी। डीएम ने नहीं उठाया फोन

इस संबंध मे डीएम रंजना राजगुरु के मोबाइल पर फोन किया गया तो उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। -----

टोल बैरियरो की ब्लाकवार संख्या

ब्लॉक टोल बैरियर की संख्या

सितारगंज 8

रुद्रपुर 9

गदरपुर 3

बाजपुर 8

जसपुर 6

खटीमा 4

काशीपुर 9

-----------

कुल 47 टोल बैरियर ----- एनएचआइ से भी मांगी पांच टोल बैरियर शुरू करने की अनुमति जिला पंचायत ने पांच टोल बैरियर एनएचएआइ से भी संचालित करने की अनुमति मांगी है। बताया जा रहा है कि अस्थाई अनुमति मिल गई है। यह टोल बैरियर रुद्रपुर में एनएचएआइ पर गांव सतुईया, फाजलपुर महरौला, चांदपुर गोशाला, असदपुर व बरा में हैं। एनएचएआइ के प्रोजेक्ट मैनेजर योगेंद्र शर्मा ने एनएचएआइ के क्षेत्रीय अधिकारी देहरादून को पत्र लिखकर बताया गया है कि उनके अधिकार क्षेत्र में मात्र एक प्रस्तावित टोल बैरियर फाजलपुर महरौला में शुरू करने की अनुमति सशर्त दी जाती है। जिसमें कहा गया है कि वाहनों को टोल वसूली के लिए आरओडब्ल्यू के बाहर ही रोका जाएगा।

----- शासन ने जिपं को 20 की जगह 47 टोल बैरियर शुरू करने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। इससे जिला पंचायत को आर्थिक मजबूती मिल सकेगी। साथ ही पांच एनएचएआइ पर भी टोल बैरियर संचालित करने को लेकर भी अस्थायी अनुमति मिल गई है।

-रेनू गंगवार, जिला पंचायत अध्यक्ष ऊधम सिंह नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.