जासं, सितारगंज : दिव्यांग और 80 प्लस आयु वाले ऐसे मतदाता जो मतदान केंद्रों तक जाने में असमर्थ हैं, वह घर बैठे ही अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए प्रशासन ने बीएलओ के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र में ऐसे मतदाताओं को चिन्हित कर चार हजार फार्म वितरित करवाए हैं। जिसमें मतदाताओं की ओर से असमर्थता जारी करने पर बीएलओ की देखरेख में पोस्टल बैलेट के जरिए मतदाताओं के घर पहुंच कर मत लिए जाएंगे। वहीं, दूसरी ओर नगर के मुख्य चौराहों पर प्रशासन ने मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए बैनर भी लगाए हैं। तहसीलदार शुभांगिनी ने बताया कि लोगों को मतदान के महत्व से परिचय करवाते हुए प्रत्येक मत का इस्तेमाल हो सके। इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसको लेकर नगर के मुख्य जगह पर मतदान के प्रति जागरूक करने वाले बैनर भी लगवाए जा रहे हैं। जिससे कि लोग मतदान के प्रति जागरूक होकर अधिक से अधिक मतों का इस्तेमाल कर सके। नहीं किया असलहा जमा तो होगा मामला दर्ज

संस, बाजपुर : विधानसभा चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इस पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए शरारती तत्वों को चिह्नित करना शुरू कर दिया है। लाइसेंसी असलहा जमा नहीं करने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज होगा। पुलिस गुंडा एक्ट के साथ ही मुचलकर पाबंद की कार्रवाई कर रही है।

एसएसआइ विक्रम सिंह धामी ने बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता का शत-प्रतिशत पालन करवाने व क्षेत्र में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। जिसमें अभी तक 66 लोगों को 107/116 में निरुद्ध किया जा चुका है। इसी के साथ दो-दो लोगों पर गुंडा एक्ट 110जी के तहत कार्रवाई अंजाम में लाई गई है। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 1219 शस्त्र धारक हैं, जिनमें से करीब 1100 लोगों ने अभी तक शस्त्र जमा करा दिए हैं, अन्य को भी जल्द शस्त्र जमा कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि निर्धारित समय में शस्त्र जमा न कराने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के साथ ही शस्त्र निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Jagran