Move to Jagran APP

दिमागी कसरत से होगी जंग, देहरादून में मिलेगा मौका

जागरण संवाददाता काशीपुर अब जल्द ही काशीपुर के होनहार वाद विवाद प्रतियोगिता में अपनी प

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 11:43 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:13 AM (IST)
दिमागी कसरत से होगी जंग, देहरादून में मिलेगा मौका

जागरण संवाददाता, काशीपुर : अब जल्द ही काशीपुर के होनहार वाद विवाद प्रतियोगिता में अपनी प्रतिभा देहरादून में बिखेरेंगे। इसके बाद जिले में भी उनकी अग्निपरीक्षा होगी। यदि इस पड़ाव को पार कर लेते हैं तो उनको राज्य स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा और काशीपुर का नाम रोशन करने का अवसर मिल सकता है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। जल्द ही यह प्रतियोगिता होने वाली है।

loksabha election banner

राजकीय विद्यालयों के लिए अच्छी खबर है। अभी तक इन विद्यालयों के बच्चे सिर्फ नगर क्षेत्र में ही होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेकर प्रोत्साहित होते थे, लेकिन अब उनको देहरादून में भी काशीपुर को चमकाने का मौका मिल सकेगा। इसके लिए प्रयास चल रहे हैं। काशीपुर में प्रतियोगिता में नगर के करीब 13 स्कूलों के बच्चे इस पड़ाव को पार करने के बाद भाग ले सकेंगे। उदयराज हिदू इंटर कॉलेज में होने वाली इस प्रतियोगिता में से स्कूलों के सभी बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसके यहां से बेहतर आठ छात्र-छात्राएं चिह्नित की जाएगी और इनका मुकाबला जिले के स्कूलों के छात्र-छात्राओं से होगा। अगर इस पड़ाव को काशीपुर ने पार कर लिया तो उनको राज्य स्तर पर खेलने का मौका मिलेगा।

-----------------

22 से शुरू हो जाएगी कसरत

राजकीय विद्यालयों की वाद-विवाद प्रतियोगिताएं 22 अक्टूबर से शुरू हो जाएंगी। जिसमें काशीपुर सहित बाजपुर खटीमा, सितारगंज, जसपुर और जनपद स्तर पर 24 अक्टूबर को बच्चे प्रतिभाग करेंगे।

---------------

15,000 का बजट

विकासखंड स्तर पर प्रतिभागियों के जलपान, भोजन व पुरस्कार वितरण आदि होने वाले व्यय के साथ जनपद स्तर पर प्रतिभाग करने वाली टीम के मार्ग, व्यय सहित संपूर्ण खर्च उपलब्ध कराया जाएगा।

-------------

यह है क्विज के विषय

-सम-सामयिक घटनाएं

-सामान्य विज्ञान

-भूगोल

-भारतीय राजनैतिक व्यवस्था

-खेल

-भारतीय संस्कृति और त्योहार

------------------------

बड़े लेवल वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। यहां स्कूलों के बच्चों के चयन के बाद रुद्रपुर में क्विज और वाद-विवाद होगा। इसके बाद आठ बच्चों को यहां से भी चयनित करना होगा और बेस्ट आठ लोगों की टीम को देहरादून के होनहारों से मुकाबला करना होगा।

-आरएस नेगी, खंड शिक्षाधिकारी, काशीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.