Move to Jagran APP

बारूद के ढेर पर फैक्ट्री, बहुमंजिले भवन और बारात घर

दुआ करना जिले में कहीं आग न लगे। वर्ना ऊधमसिंह नगर में चल रही की बहुमंजिला इमारते बारूद की ढेर पर हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 11:28 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 11:28 PM (IST)
बारूद के ढेर पर फैक्ट्री, बहुमंजिले भवन और बारात घर

जागरण टीम, रुद्रपुर :

loksabha election banner

दुआ करना जिले में कहीं आग न लगे। वर्ना ऊधमसिंह नगर में चल रही सैकड़ों फैक्ट्री, होटल और बारात घरों के साथ ही सरकारी और निजी भवन की तबाही का अंदाजा लगाना मुश्किल होगा। यहां भी दिल्ली के रानी झांसी रोड अग्निकांड से कम भयावह मंजर नहीं होगा।

रविवार तड़के दिल्ली के रानी झांसी रोड के पास अनाज मंडी स्थित फैक्ट्री में आग लग गई। इस हादसे में बड़ी संख्या में लोगों की जलकर मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग गंभीर रूप से झुलस गई। ऐसे में बात ऊधमसिंह नगर की करें तो यहां भी जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, सितारगंज और खटीमा में बड़ी संख्या में फैक्ट्री, होटल, बारात घर समेत बहुमंजिली इमारते हैं। अधिकतर में आग से बचाव के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। फायर ब्रिगेड से एनओसी भी नहीं ली गई है। ऐसे में कभी आग लगी तो जान और माल के नुकसान का अंदाजा लगाना मुश्किल होगा।

----------------

सिर्फ नोटिस तक सिमटी कार्रवाई

फायर ब्रिगेड की ओर से कार्रवाई के नाम पर बस समय-समय पर संबंधित को नोटिस दिया जाता है। सुरक्षा उपकरणों के इंतजाम पर जिम्मेदारों ने इससे अधिक कुछ नहीं किया।

-----------------

हाइड्रेंट का पता ही नहीं

ऊधमसिंह नगर में फायर ब्रिगेड वाहनों को पानी उपलब्ध कराने के लिए 48 हाइड्रेंट बने हैं। इनमें से केवल 20 ही काम कर रहे हैं। 28 हाइड्रेंट खराब पड़े हैं। इनमें से कई का तो पता ही नहीं है। ऐसे में आग लगने पर पानी नहीं मिल सकेगा। अधिकारियों का कहना है कि खराब हाइड्रेंट की मरम्मत के लिए जल संस्थान से बात चल रही है।

------------------

इन्हें भेजा नोटिस

काशीपुर : शगुन मंडप, राज मंडप, हांडी लीला पैलेस, मनोरमा रिसार्ट, आनंद होली डे, महाराजा पैलेस।

रुद्रपुर : गंभीर मैरिज पैलेस, चंद्रा बैंक्वेट हाल। सितारगंज : जोया पैलेस, रजा पैलेस, खुशबू मैरिज हाल, अमर मैरिज हाल, नगीना पैलेस, रियात बैंक्वेट हाल, ताज बैंक्वेट हाल।

खटीमा : गगन बैंक्वेट हाल, रॉयल पैलेस, संजय बैंक्वेट हाल, बंधन पैलेस, पारिन बैंक्वेट हाल।

जसपुर : दुल्हन पैलेस व रॉयल लॉन।

--------------------------

वर्जन

जिले में चल रही फैक्ट्रियों, बारात घर, होटल और बहुमंजिली इमारतों में आग से सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम की जांच की जा रही है। इसके लिए विभागीय टीम निरीक्षण कर रही है। एनओसी न होने पर नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

वंश बहादुर यादव, सीएफओ, ऊधमसिंहनगर

--------------

वर्जन

क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक मैरिज हॉल संचालित हैं। इनमें से धानी रिसोर्ट व शगुन मंडप के पास ही मात्र एनओसी है। 10 संचालकों ने विभाग से एनओसी नहीं लिया है। जल्द ही सभी के खिलाफ अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

दिनेश चंद प्रभारी, अग्निशमन अधिकारी खटीमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.