Move to Jagran APP

ग्रामीणों ने स्वयं के संसाधनों से बनाए आइसोलेशन केंद्र

विकासखंड नरेंद्रनगर के न्याय पंचायत आमपाटा में ग्रामीणों ने खुद के प्रयास से गांवों में आइसोलेशन केंद्र बनाए हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 05:19 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 05:19 PM (IST)
ग्रामीणों ने स्वयं के संसाधनों से बनाए आइसोलेशन केंद्र
ग्रामीणों ने स्वयं के संसाधनों से बनाए आइसोलेशन केंद्र

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: विकासखंड नरेंद्रनगर के न्याय पंचायत आमपाटा में ग्रामीणों ने खुद के प्रयास से गांवों में आइसोलेशन केंद्र बनाए हैं। इन केंद्रों पर सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। साथ ही कई जगहों पर ग्रामीणों ने स्वयं से संसाधनों से बेड आदि की व्यवस्था भी की है। इन केंद्रों पर आक्सीजन चेक करने की भी सुविधा है।

loksabha election banner

नरेंद्रनगर प्रखंड के न्याय पंचायत आमपाटा के ग्राम थान, कफोलगांव, कुड़ी, चौंपा, पिपलेथ, खतियाड़, कोटी, खांकर, मौण, टिपली गांवों में ग्रामीणों ने स्कूलों, पंचायत घरों में आइसोलेशन केंद्र बनाए हैं। इसमें ग्रामीणों के अलावा प्रमुख राजेंद्र भंडारी व उत्तराखंड जन जागृति संस्था भी सहयोग कर रही है। यहां आइसोलेशन केंद्र बनाए गए हैं, वहां प्रत्येक आइसोलेशन केंद्र में पांच बेड लगाए गए हैं, जिस पर साफ चादरों की व्यवस्था की गई थी। पहले गांव में अपने ही घरों में लोग आइसोलेट होते थे, जिसमें परिवार के अन्य सदस्य भी रहते हैं। ऐसे में काफी परेशानी होती थी और घर के सदस्यों को भी संक्रमण का खतरा बना रहता था। लेकिन, ग्रामीणों ने पहल कर गांव में ही अपने संसाधनों से आइसोलेशन केंद्र बनाए हैं ताकि गांव में बाहर से आने वाले ग्रामीणों को अलग से आइसोलेशन केंद्र में रखा जा सके। इसके लिए बाकायदा वालेटियर भी बनाए गए, जो जरूरत पड़ने पर व्यक्तियों की मदद कर सकें। संस्था के अरण्य रंजन का कहना है कि ग्रामीणों के साथ संस्था भी इस कार्य में सहयोग कर रही है। ब्लॉक प्रमुख राजेंद्र भंडारी भी गांवों में इस कार्य में मदद कर रहे हैं। प्रमुख का कहना है कि ग्रामीणों को हरसंभव मदद पहुंचाई जा रही है। इस कार्य में भी ग्रामीणों का सहयोग किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.