Move to Jagran APP

Uttarakhand Tourism: मैदानों में सूरज बरसा रहा 'आग', राहत को पहाड़ों का रुख कर रहे सैलानी; देहरादून के नजदीक इन 5 जगहों पर लगा जमावड़ा

Uttarakhand Tourism पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते पहाड़ों में मौसम सुहावना हो रखा है ऐसे मौसम का पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। टिहरी जिले के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। यह पर्यटक स्‍थल देहरादून के नजदीक हैं। इन जगहों पर पर्यटकों के पहुंचने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले हैं। पर्यटक पहाड़ के मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Wed, 22 May 2024 02:57 PM (IST)
Uttarakhand Tourism: पर्यटक स्थलों पर उमड़ने लगी सैलानियों की भीड़

संवाद सहयोगी, जागरण, नई टिहरी : Uttarakhand Tourism: टिहरी जिले के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है। कैम्पटीफाल, धनोल्टी, काणाताल, रानीचौंरी आदि जगहों पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इन जगहों पर पर्यटकों के पहुंचने से व्यापारियों के चेहरे भी खिले हैं। पर्यटक पहाड़ के मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

पिछले करीब दस दिन से जिले के पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ रही है। पिछले शनिवार व रविवार को पर्यटक स्थल कैम्पटी में करीब पांच हजार, धनोल्टी में छह हजार, काणाताल में चार हजार पर्यटक पहुंचे हैं। इन पर्यटक स्थलों पर पहुंचने वाले पर्यटक यहां की शांत वादियों के अलावा टिहरी झील में भी बोटिंग का लुत्फ उठा रहे है।

पहाड़ों में मौसम सुहावना

पिछले कुछ दिनों से मौसम में आए बदलाव के चलते पहाड़ों में मौसम सुहावना हो रखा है ऐसे मौसम का पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। मंगलवार को भी पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ देखी गई। मंगलवार को पर्यटन स्थल कैम्पटीफाल में करीब चार हजार पर्यटक पहुंचे।

वहीं धनोल्टी व काणाताल में भी तीन हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे। कई जगहों पर पर्यटकों के लिए स्थानीय निवासियों ने स्थानीय उत्पादों के स्टाल लगा रखे हैं, जिसमें पर्यटक बड़ी संख्या में इन उत्पादों को खरीद रहे हैं। चंबा, काणाताल, कद्दूखाल, रानीचौरी आदि जगहों पर बुरांश, माल्टा का जूस पर्यटकों को परोस रहे हैं, जिन्हें पर्यटक खूब पसंद कर रहे हैं।

पर्यटक उठा रहे पहाड़ी खाने का जमकर लुत्फ

वहीं ऋषिकेश-गंगोत्री मार्ग के फकोट में झंगोरा की खीर, मंडुवा की रोटी, फांणा, चौंसा, दाल की पकोड़ी पर्यटकों को दी जा रही है, जिसका पर्यटक जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

तिवाड़ गांव मे होमस्टे का संचालन करने वाले कुलदीप पंवार, फकोट में होटल संचालन करने वाले अरण्यरंजन का कहना है कि पर्यटक स्थानीय व्यंजन को काफी पंसद कर रहे है और पिछले करीब छह दिनों से उनके होमस्टे व होटल में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।