Move to Jagran APP

Uttarakhand Forest Fire: टिहरी में बारिश से राहत, जंगलों में लगी आग बुझी; वन विभाग ने ली चैन की सांस

Uttarakhand Forest Fire शनिवार को हुई वर्षा से जंगल की आग बुझ गई है जिससे वन विभाग को राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से जंगलों में आग लगी थी। आग से जंगल धधक रहे थी इससे चारों ओर धुंध भी फैली थी। कई जगहों पर भीषण आग लगने से वन संपदा को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं इससे पानी के स्रोत भी प्रभावित होने लगे थे।

By Anurag uniyal Edited By: Nirmala Bohra Sat, 27 Apr 2024 03:14 PM (IST)
Uttarakhand Forest Fire: पिछले कुछ दिनों से जंगलों में आग लगी थी।

संवाद सहयोगी, नई टिहरी। Uttarakhand Forest Fire: शनिवार को हुई वर्षा से जंगल की आग बुझ गई है, जिससे वन विभाग को राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से जंगलों में आग लगी थी। आग के चलते चारों ओर धुंध भी फैली थी, लेकिन वर्षा होने से जंगलों की आग बुझ गई है।

पिछले कुछ दिनों से पौखाल रैंज, घनसाली, नकोट, नरेंद्रनगर, छाम, जाखणीधार, चंबा-मसूरी, कण्डीसौड़ बाजार के ऊपर तक फैले चीड़ के ज़ंगलों में आग लगने का सिलसिला जारी था। मोटर मार्ग आदि जगहों पर जंगलों में भीषण आग लगी थी।

आग से जंगल धधक रहे थी, इससे चारों ओर धुंध भी फैली थी। कई जगहों पर भीषण आग लगने से वन संपदा को भी काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं इससे पानी के स्रोत भी प्रभावित होने लगे थे। जंगलों की आग तेजी से आगे की ओर फैल रही थी, जिससे वन विभाग की परेशानी भी बढ़ी थी। लेकिन शनिवार को हुई वर्षा ने विभाग को राहत पहुंचाई है।

वर्षा से जंगलों की आग बुझ गई है। वहीं वर्षा के चलते नई टिहरी में फिर से स्वेटर बाहर निकल आई हैं। अप्रैल माह समाप्ति की ओर है, लेकिन नई टिहरी में भी तक लोग सर्दी से जूझ रहे हैं। शनिवार को वर्षा के साथ ही ठंडी हवाएं भी चलती रहीं।

बाहर से आने वाले पर्यटकों को नई टिहरी का यह मौसम काफी भा रहा है। नई टिहरी में लोग दोपहर बाद निकली हल्की धूप सेंकते नजर आए। अब जबकि मैदानी क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने लगी है। वहीं शनिवार की वर्षा ने नई टिहरी में सर्दी बढ़ा दी है और लोेगों के गरम कपड़े भी बारह निकली गए हैं।