Move to Jagran APP

Uttarakhand Fire: जब DM-SSP आवास तक पहुंची आग तो मच गया हड़कंप, आनन-फानन में पहुंचे अधिकारी फिर...

Uttarakhand Forest Fire जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी आवास सहित अन्य अधिकारियों के आवास और जिला न्यायालय सहित दूरदर्शन केंद्र के पास तक जंगल की आग पहुंचने से अफरातफरी मच गई। वीआइपी क्षेत्र में आग पहुंचते ही वनविभाग के अधिकारियों सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने किसी तरह अधिकारियों के आवास तक आग को पहुंचने से रोका।

By Anurag uniyal Edited By: Aysha Sheikh Wed, 29 May 2024 10:31 AM (IST)
Uttarakhand Fire: जब DM-SSP आवास तक पहुंची आग तो मच गया हड़कंप, आनन-फानन में पहुंचे अधिकारी फिर...

जागरण संवाददाता, नई टिहरी। जिला मुख्यालय में जिलाधिकारी आवास सहित अन्य अधिकारियों के आवास और जिला न्यायालय सहित दूरदर्शन केंद्र के पास तक जंगल की आग पहुंचने से अफरातफरी मच गई। वीआइपी क्षेत्र में आग पहुंचते ही वनविभाग के अधिकारियों सहित प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने किसी तरह अधिकारियों के आवास तक आग को पहुंचने से रोका।

हालांकि आग पर पूरी तरह काबू नहीं पाया जा सका और जंगल पूरी तरह जल गए। वन विभाग के गेस्ट हाउस का ग्लास हाउस और फर्नीचर भी आग से पूरी तरह जल गया। वहीं, पिकनिक स्पाट के पास आग बुझाने में जुटे वनकर्मी आग से चारों तरफ से घिर गए। किसी तरह वनकर्मियों ने वहां से भागकर जान बचाई।

तेज हवा के कारण बेकाबू हुई आग

मंगलवार सुबह से नई टिहरी के आसपास के जंगल में लगी आग तेज हवा चलने के कारण बेकाबू होकर डीएम कार्यालय व आवास के पास पहुंच गई और थोड़ी ही देर में आग ने डीएफओ आवास के पास पिकनिक स्पाट, जिला न्यायालय कार्यालय, एसएसपी आवास, टीएचडीसी गेस्टहाउस के पास तक पहुंच गई।

जंगल की आग जब पिकनिक स्पाट के पास पहुंची तो पौधों को बचाने के लिए एसडीओ रश्मि ध्यानी और रेंज अधिकारी आशीष डिमरी के साथ सभी वनकर्मी आग बुझाने में जुटे थे। इस दौरान अचानक तेज हवा चलने लगी और आग विकराल हो गई।

कुछ ही देर में वनकर्मी आग से चारों तरफ से घिर गए। किसी तरह वनकर्मियों ने वहां से भागकर जान बचाई। रेंज अधिकारी आशीष डिमरी ने बताया कि तेज हवा चलने के कारण आग क्राउन फायर में तब्दील हो गई और पेड़ों की चोटियों से तेजी से फैली। इससे ज्यादा नुकसान हुआ है।

तेज हवा चलने के कारण कलेक्ट्रेट के आसपास सरकारी कार्यालयों और अधिकारियों के आवास के पास आग तेजी से फैली। हमारी पूरी टीम आग बुझाने में जुटी है और आबादी की तरफ आग को नहीं आने दिया गया। विनीत तोमर, प्रभागीय वनाधिकारी टिहरी वन प्रभाग