Move to Jagran APP

Tehri News: जिलाधिकारी की मौजूदगी में काटी धान की फसल, उत्पादन के आंकड़े किए संकलित

Tehri News आज सोमवार को जिला अधिकारी सौरभ गहरवार चंबा ब्लाक के जगधार गांव रानीचौरी पहुंचे। यहां मुकेश कोठारी के धान के खेत में 30 वर्ग मीटर में क्राप कटिंग की गई तथा उत्पादन के आंकड़े संकलित किए।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 12 Sep 2022 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 12 Sep 2022 06:32 PM (IST)
Tehri News: आज सोमवार को जिला अधिकारी सौरभ गहरवार चंबा ब्लाक के जगधार गांव रानीचौरी पहुंचे।

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: Tehri News: जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े संकलन को लेकर जिलाधिकारी सौरभ गहरवार चंबा ब्लाक के जगधार गांव रानीचौरी पहुंचे।

loksabha election banner

उत्पादन के आंकड़े किए संकलित

जिलाधिकारी की मौजूदगी में जगधार गांव के मुकेश कोठारी के धान के खेत में 30 वर्ग मीटर में क्राप कटिंग की गई तथा उत्पादन के आंकड़े संकलित किए।

30 वर्गमीटर के प्लाट में 9.255 किग्रा धान हुआ उत्पादित

जिलाधिकारी ने बताया कि मुकेश कोठारी के धान के खेत में 30 वर्गमीटर के प्लाट में 9.255 किग्रा धान उत्पादित हुआ, जिसमें से पांच किग्रा प्रयोग के लिए रखा गया है, जिसकी 15 दिन बाद दोबारा माप की जाएगी।

अंतिम आंकड़े कृषि निदेशालय करेगा जारी

उन्होंने कहा कि क्राप कटिंग के आधार पर ही जिले में फसलों की औसत उपज और उत्पादन के आंकड़े तैयार किए जाते हैं, जिससे जिले में हो रहे उत्पादन की सटीक जानकारी हासिल की जाती है। अंतिम आंकड़े परीक्षण के उपरांत राज्यस्तर पर कृषि निदेशालय जारी करता है।

जिलाधिकारी ने समस्या के निस्तारण दिया भरोसा

इस दौरान ग्राम प्रधान ने जंगली जानवरों से फसलों को पहुंचाए जा रहे नुकसान को लेकर शिकायत की गई तथा पेड़ों की थोड़ी-थोड़ी कटिंग करने की स्वीकृति चाही गई। इस पर जिलाधिकारी ने समस्या का निस्तारण करने का भरोसा दिलाया।

इस अवसर पर ग्राम प्रधान जगधार किरन कोठारी, तहसीलदार टिहरी आशीष घिल्डियाल, सहायक भूलेख अधिकारी गिरीश चंद्र पोखरियाल, अपर अर्थ सांख्यिकी अधिकारी विपिन रतूड़ी, पटवारी कामेश्वर भट्ट, राजस्व निरीक्षक ओमप्रकाश नौटियाल, इंश्योरेंस कंपनी के प्रतिनिधि नमन सक्सेना आदि मौजूद थे।

जनता दर्शन में 16 शिकायतें दर्ज की, निस्तारण के निर्देश दिए

जिला सभागार में आयोजित जनता दर्शन कार्यक्रम में 16 शिकायतें दर्ज की गईं। अपर जिलाधिकारी रामजी शरण शर्मा ने अधिकारियों को शिकायतों के तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए।

कार्यक्रम में ग्राम कोट, मनियार के रंजीत सिंह ने चम्बा-धरासू मोटर मार्ग पर खेत कटान का मुआवजा न मिलने की शिकायत की। जिस पर एडीएम ने बीआरओ को तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिए। पौखाल निवासी राजी देवी ने राशन कार्ड को बहाल करने की मांग की। जिस पर डीएसओ को जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिए गए।

ग्राम ताछला नरेन्द्रनगर के भरत सिंह नेगी ने स्वयं के पैसे से 20 वर्ष पूर्व 500 मीटर गूल का निर्माण किया है जोकि सड़क निर्माण से क्षतिग्रस्त हो गया है। एडीएम ने खंड विकास अधिकारी नरेन्द्रनगर को संबंधित व्यक्ति की उपस्थिति में जांच करने के निर्देश दिए। एडीएम ने विगत सप्ताह के जनता दर्शन कार्यक्रम में दर्ज शिकायतों के संबंध में भी अधिकारियों से जानकारी ली।

इस मौके पर डीएफओ वीके सिंह, सीएमओ डा. संजय जैन, सीईओ एलएम चमोला, डीडीओ सुनील कुमार, डीएसटीओ साक्षी शर्मा, एसडीएम टिहरी अपूर्वा सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी अभिलाषा भट्ट, डीएसओ अरुण वर्मा, डीएचओ पीके त्यागी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.