Move to Jagran APP

जीर्णशीर्ण भवन में उद्यान सचल दल केंद्र

द्दड्डह्मस्त्रद्गठ्ठह्य रूश्रढ्डद्बद्य ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म द्बठ्ठ ड्ड स्त्रद्बद्यड्डश्चद्बस्त्रड्डह्लद्गस्त्र ढ्डह्वद्बद्यस्त्रद्बठ्ठद्द

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:29 AM (IST)
जीर्णशीर्ण भवन में उद्यान सचल दल केंद्र

संवाद सहयोगी, चंबा: गजा स्थित उद्यान विभाग का भवन जो उद्यान सचल दल केन्द्र के नाम से हैं वह जर्जर हो गया है। स्थिति यह है कि भवन के दरवाजे खिड़कियां सड़ने लगी हैं और छत से पानी टपक रहा है। जिससे विभागीय कार्यों का संचालन करने में दिक्कतें आ रही हैं।

loksabha election banner

गजा में करीब साढ़े तीन दशक पूर्व बने उद्यान सचल दल केन्द्र का भवन जीर्ण-शीर्ण हो गया है, जो कभी भी ढह सकता है। भवन के दरवाजे व खिड़कियां सड़ती जा रही हैं, और छत से पानी भी टपक रहा है। भवन जर्जर होने के कारण विभागीय कार्यों का संचालन करने में दिक्कतें आ रही हैं। भवन के एक कमरे में विभाग के कर्मचारी बैठते हैं, दो अन्य कमरों में सामान रहता है। बरसात में छत से पानी टपकने पर विभाग के लोगों को काम करना मुश्किल हो जाता है। उनके सामने सामान सुरक्षित रखने की चुनौती होती है। एक ओर फर्नीचर कुर्सियां, आलमारी, रजिस्टर आदि को बरसात के पानी से बचाना है तो दूसरी ओर बीज, खाद, दवा आदि को भी सुरक्षित रखना होता है। ऐसी स्थिति कई सालों से है लेकिन विभाग का ध्यान इस ओर नही है। केन्द्र में वर्तमान में पांच कर्मचारी कार्यरत हैं जिनके सामने बरसात में काम करना चुनौती बन जाता है। पानी टपकने वाले भवन में कैसे काम करें यह बड़ी समस्या है। अभी तक बरसात के पानी से विभाग के सामान को कर्मचारी किसी तरह सुरक्षित रखते आ रहे हैं, लेकिन ऐसा कब तक हो पाएगा। केन्द्र के प्रभारी पंकज पटवाल का कहना है कि भवन जर्जर हो चुका है। बरसात होने पर छत से पानी टपकता है। कर्मचारियों का कहना है कि कई बार वह खुद भीग जाते हैं, लेकिन सामान को पालीथीन आदि से ढक कर रखना पड़ता है। बीज, दवा, खाद आदि किसी तरह पानी से बचाते हैं। छत से पानी टपकने पर कमरों में सीलन पैदा हो जाती है। जो बीज आदि के लिए खतरनाक है। वहीं इस बारे में प्रगतिशील जन विकास संगठन के अध्यक्ष दिनेश प्रसाद उनियाल, प्रधान गौंसारी मान सिंह चौहान का कहना है कि जर्जर भवन होने के कारण जब विभाग के कर्मचारी ही परेशानी से जूझ रहे हैं, तो फिर ग्रामीणों को कैसे सुविधा मिलेगी। उनका कहना है कि विभाग को नया भवन बनाना चाहिए ताकि विभाग को खुद सुविधा मिलने के साथ ही ग्रामीणों को भी लाभ मिले। -गजा स्थित उद्यान सचल दल का वास्तव में जर्जर हो गया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर जर्जर भवन की मरम्मत की जायेगी और समस्या के स्थाई समाधान के लिए नये भवन बनाने की कार्य योजना तैयार कर उसे स्वीकृति के लिए शासन को जल्द ही भेजा जायेगा।

डॉ. डीके तिवारी

जिला उद्यान अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.