Move to Jagran APP

आग लगाने वालों पर दर्ज करें मुकदमा

जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि जंगलों में आग लगाने वालों के खिलाफ आपदा वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही आग लगाने वाले व्यक्ति की साक्ष्यों के साथ पहचान बताने वाले व्यक्ति को दस हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 11:23 PM (IST)
आग लगाने वालों पर दर्ज करें  मुकदमा
आग लगाने वालों पर दर्ज करें मुकदमा

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि जंगलों में आग लगाने वालों के खिलाफ आपदा, वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। साथ ही आग लगाने वाले व्यक्ति की साक्ष्यों के साथ पहचान बताने वाले व्यक्ति को दस हजार रुपये पुरस्कार दिया जाएगा।

loksabha election banner

जंगलों में आग की बढ़ती घटनाओं पर काबू पाने के लिए जंगलों की सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत वन विभाग को आवश्यक उपकरण खरीदने के लिए 25 लाख जागरूकता आदि कार्यक्रमों के लिए दस लाख रुपये की धनराशि आवंटित की जा रही है,जबकि पुलिस विभाग को आवश्यक उपकरणों के लिए 25 लाख की धनराशि आवंटित की जा रही है। पुलिस फायर सर्विस के अधिकारी खजान सिंह तोमर ने बताया कि जिला मुख्यालय एवं आसपास फायर वाटर टैंकर में पानी भरने की समुचित व्यवस्था नहीं है, इस कारण जंगल की बुझाने के दौरान टैंकर में पानी भरने के लिए समय जाया होता है। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे स्थानों, प्वाइंट जहां पर पांच लाख के अंतर्गत मरम्मत का कार्य किया जाना संभव है के प्रस्ताव तत्काल उपलब्ध कराएं साथ ही टैंकर में पानी भरने वाले स्थानों पर 24 घंटे कार्मिकों की तैनाती के भी निर्देश दिए है। डीएफओ कोको रोसे ने कहा कि पेट्रोल पंपों, गैस गोदामों व आवासीय भवनों गोशालाओं आदि के आसपास कम से कम 10 मीटर की फायर लाइन होना आवश्यक है। बैठक में सीडीओ अभिषेक रुहेला, डीएफओ टिहरी डैम वन प्रभाग, एसडीएम संदीप तिवारी, डीईओ बेसिक एसएस बिष्ट, ईई विद्युत राजेश कुमार, डीपीओ बबीता शाह के अलावा लोनिवि, पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता मौजूद थे।

आग लगने के मामले में दो युवकों से पूछताछ

पौड़ी: तीन दिन पहले जंगल में लगी आग के मामले में वन विभाग अधिकारी दो युवकों को पूछताछ के लिए नागदेव रेंज कार्यालय लाए। खिर्सू विकासखंड के तहत नागदेव रेंज में बीते तीन दिनों पूर्व लगी आग पर वन विभाग अब हरकत में आया है। मंगलवार को विभाग के अधिकारी व कर्मी कोठगी गांव से दो युवकों को पूछताछ के लिए रेंज कार्यालय लाए। हालांकि वन विभाग के पास इन युवकों के जंगल में आग लगाने के संबंध में कोई साक्ष्य नहीं है। विभागीय अधिकारियों का कहना था कि खास सूत्रों ने बताया कि इन दो युवकों ने ही जंगल में आग लगाई थी। वन क्षेत्राधिकारी अनिल भट्ट ने बताया कि उक्त दोनों युवकों ने जंगल में आग लगाने की बात भी स्वीकार कर ली है। वन विभाग ने अभी तक उक्त दोनों युवकों के खिलाफ अभी मुकदमा दर्ज नहीं किया है। वहीं युवकों ने भी जंगल में आग लगाने की बात से साफ इन्कार किया है।

फोटो 6एनडब्ल्यूटीपी 2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.