Move to Jagran APP

सीएम धामी बोले, देहरादून से टिहरी के बीच टनल निर्माण को केंद्र की मंजूरी; खर्च होंगे नौ हजार करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर कोटी कालोनी हेलीपेड पहुंचे। यहां उन्‍होंने झील का भ्रमण किया। मुख्यमंत्री सरस्वती विद्या मंदिर खेल मैदान नई टिहरी पहुंचकर विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण व जन-मिलन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 12:56 PM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 07:33 PM (IST)
सीएम धामी बोले, देहरादून से टिहरी के बीच टनल निर्माण को केंद्र की मंजूरी; खर्च होंगे नौ हजार करोड़ रुपये
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शनिवार को एक दिवसीय जनपद भ्रमण पर कोटी कालोनी हेलीपेड पहुंचे।

जागरण संवाददाता, नई टिहरी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एलान किया कि देहरादून से टिहरी झील के बीच जल्द ही टनल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। 35 किलोमीटर लंबी इस डबल लेन टनल के तैयार होने पर देहरादून से टिहरी झील का सफर महज एक घंटे में तय किया जा सकेगा। कहा कि टनल निर्माण को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। सरकार टिहरी झील को विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल के तौर पर विकसित करने के लिए कृत संकल्प है। साथ ही कहा कि केंद्र सरकार से झील में सी-प्लेन उतारने की अनुमति भी मिल गई है।

loksabha election banner

शनिवार को मुख्यमंत्री ने टिहरी झील और डोबरा-चांठी पुल का निरीक्षण किया और बोटिंग भी की। इस दौरान उन्होंने फ्लोटिंग हट का जायजा भी लिया। धामी ने कहा कि दून से टिहरी के बीच बनने वाली टनल परियोजना पर नौ हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। वर्तमान में देहरादून से टिहरी झील की दूरी करीब 105 किमी है और इसे तय करने में करीब तीन घंटे लगते हैं, लेकिन टनल तैयार होने के बाद यह दूरी महज एक घंटे में तय की जा सकेगी।

उन्होंने जानकारी दी कि टिहरी झील के विकास के लिए केंद्र सरकार ने 12 सौ करोड़ की योजना की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है। कहा कि झील के विकास के लिए तीन माह में डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करा ली जाएगी। साथ ही जोड़ा यदि जरूरत पड़ी तो झील के विकास के लिए अंतराष्ट्रीय स्तर की कंसलटेंट एजेंसी की मदद भी ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि दस वर्षो में उत्तराखंड दुनिया में पर्यटन का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनकर उभरेगा।

उत्तराखंड बनेगा अध्यात्मिक-सांस्कृतिक राजधानी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार अगले दस वर्ष को ध्यान में रखकर विकास योजनाएं तैयार कर रही है। संतों और जनता के सहयोग से अध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी बनाया जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। केदारनाथ धाम में नव निर्माण और सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है। वहीं बदरीनाथ धाम का मास्टर प्लान भी तैयार हो गया है।

यह भी पढ़ें:- Devasthanam Board: उच्च स्तरीय समिति में शामिल होंगे चारों धामों से दो-दो तीर्थ पुरोहित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.