Move to Jagran APP

सिगाली-भटवाड़ी परियोजना की टनल क्षतिग्रस्त होने से जनहानि का अंदेशा : झुनझुनवाला

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: प्रसिद्ध पर्यावरणविद डॉ. भरत झुनझुनवाला ने सिगाली-भटवाड़ी जल विद्युत परियो

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 10:41 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 10:41 PM (IST)
सिगाली-भटवाड़ी परियोजना की टनल क्षतिग्रस्त होने से जनहानि का अंदेशा : झुनझुनवाला
सिगाली-भटवाड़ी परियोजना की टनल क्षतिग्रस्त होने से जनहानि का अंदेशा : झुनझुनवाला

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: प्रसिद्ध पर्यावरणविद डॉ. भरत झुनझुनवाला ने सिगाली-भटवाड़ी जल विद्युत परियोजना की एक टनल के क्षतिग्रस्त होने की बात कहते हुए इससे खतरे का अंदेशा जताया है। उन्होंने आरोप लगाया कि जल विद्युत कंपनी इसे जुगाड़ से ठीक कर रही है, जिससे जनहानि की आशंका बढ़ जाएगी। इस संबंध में जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग को भी अवगत करा दिया गया है। हालांकि, एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने टनल के क्षतिग्रस्त होने से साफ इन्कार किया है।

loksabha election banner

झुनझुनवाला ने बताया कि रुद्रप्रयाग जिले में सिगोली-भटवाड़ी जल विद्युत परियोजना की सबसे लंबी (18 किमी) टनल क्षतिग्रस्त हो गई है। जबकि, हजारों करोड़ की इस योजना पर अभी तक विद्युत उत्पादन भी शुरू नहीं हो पाया। इससे कंपनी के अधिकारियों में हड़कंप है। हालांकि, वह इस जानकारी को छिपा रहे हैं। बताया कि एडिट-18 पहाड़ के बीच पांच साइड टनल बनाई गई है। इसमें एडिट-3 को नुकसान पहुंचा है। कहा कि यदि इसमें पूरे वेग से पानी छोड़ा गया तो पूरी टनल क्षतिग्रस्त हो सकती है। इससे पूरे क्षेत्र में तबाही मच जाएगी।

झुनझुनवाला के अनुसार यह जनरक्षा का सवाल है, इसलिए निर्माण कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह टनल की मरम्मत को तत्काल कदम उठाए। वर्तमान में कंपनी पांच स्थानों पर पहाड़ काटकर टनल के क्षतिग्रस्त हिस्से में पहुंचने का प्रयास कर रही है। यह सरासर गलत है। झुनझुनवाला ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में डीएम को भी फोन पर जानकारी दी है। उधर, निर्माण कंपनी एलएंडटी के उप महाप्रबंधक अक्षित भारद्वाज ने झुनझुनवाला इन आरोपों को पूरी तरह निराधार बताया। कहा कि टेस्टिंग का काम पूरा हो चुका है और अब बिजली बनाने का काम शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.