Move to Jagran APP

केदारनाथ में होगी पांच हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि करीब आते ही यात्रा की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रशासन बिजली पानी और संचार सेवा बहाल करने में जुट गया है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि 15 दिन के भीतर सभी इंतजाम पूरे कर लिए जाएंगे।

By Edited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:33 PM (IST)
केदारनाथ में होगी पांच हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था
केदारनाथ में होगी पांच हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि करीब आते ही यात्रा की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रशासन बिजली, पानी और संचार सेवा बहाल करने में जुट गया है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि 15 दिन के भीतर सभी इंतजाम पूरे कर लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि धाम में हर वर्ष की भांति इस बार भी पांच हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की जा रही है।

loksabha election banner

केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खोले जाने हैं। शनिवार को जिलाधिकारी मनुज गोयल ने मीडिया को केदारनाथ धाम के लिए यात्रा तैयारियों की जानकारी दी। पिछले दिनों केदारनाथ का जायजा लेकर लौटे जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार धाम में बर्फ न के बराबर है। पैदल मार्ग पर तीन स्थानों पर ही बर्फ मौजूद है। इसे शीघ्र ही साफ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार बर्फबारी से पैदल मार्ग व धाम में नुकसान काफी कम हुआ है।

इसीलिए यात्रा पूर्व व्यवस्थाओं को जल्द से जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि संचार सेवा तीन दिन के भीतर सुचारू कर ली जाएगी, जबकि बिजली-पानी सुचारू करने में 15 दिन का समय लगेगा। जिलाधिकारी ने गढ़वाल मंडल विकास निगम को केदारनाथ में समय पर यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्यो के बारे में उन्होंने कहा कि धाम में द्वितीय चरण के कार्य शुरू हो गए हैं। इसके तहत तीर्थपुरोहितों के घरों का निर्माण, शंकराचार्य समाधि और घाटों का निर्माण किया जा रहा है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.