Move to Jagran APP

नदियों में नहीं जाएगा नालियों का गंदा पानी

संवाद सहयोगी रुद्रप्रयाग नमामि गंगे के तहत नगर पालिका रुद्रप्रयाग में छह स्थानों पर बन रहे सी

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Mar 2019 05:39 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 05:39 PM (IST)
नदियों में नहीं जाएगा नालियों का गंदा पानी
नदियों में नहीं जाएगा नालियों का गंदा पानी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: नमामि गंगे के तहत नगर पालिका रुद्रप्रयाग में छह स्थानों पर बन रहे सीवरेज प्लांटों में पांच पर निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। जबकि एक प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है। तीन प्लांटों से नालों को टैप करने का ट्रायल भी शुरू हो गया है। इससे जहां नगर के जगह-जगह बह रहे गंदे नालों को टेप किया जाएगा, वहीं शहर में बहने वाली अलकनंदा-मंदाकिनी नदियों को दूषित होने से बचाया जा सकेगा। योजना पर गंगा प्रदूषण इकाई श्रीनगर गढ़वाल की ओर से निर्माण कार्य किया जा रहा है।

loksabha election banner

नगर पालिका रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय होने के साथ ही बदरी-केदार यात्रा का मुख्य द्वार भी है। यहीं से केदार व बदरीनाथ की यात्रा शुरू होती है। प्रतिवर्ष यात्रा सीजन में यहां से लाखों भक्त गुजरते हैं, तथा अलकनंदा-मंदाकिनी नदी के संगम पर स्नान के बाद ही आगे बढ़ते हैं। नगर में कई स्थानों पर गंदे नालों को सीधे नदियो में प्रवाहित किया जा रहा था, लेकिन वर्ष 2016 में गंदे नालों को नदियों में जाने से रोकने के लिए नगर पालिका की ओर से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा गया था। इसके बाद वर्ष 2017 फरवरी माह में नमामि गंगे के तहत इस सीवर ट्रीटमेंट योजना के लिए केन्द्र सरकार लगभग 13 करोड़ का बजट भी स्वीकृत हुआ था, लेकिन ठेकेदार न मिलने से लंबे समय से मामला लटका रहा। पिछले वर्ष अप्रैल माह में गंगा इकाई बोर्ड की ओर से योजना के लिए टेंडर निकाले गए। जिसके बाद चालू वित्तीय वर्ष में ठेकेदार के साथ टेंडर की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद निर्माण कार्य शुरू कराया गया। योजना के तहत मिले 13 करोड़ का बजट खर्च होगा। प्रथम चरण में 6.29 करोड़ में गंदे नालों को टेप करने के लिए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण किया जाएगा। नगर के अनूप नेगी स्कूल गुलाबराय के पास, रुद्राकॉम्पलैक्स के पास, पुनाड गदेरे के पास, कूर्माचल नगर सहकारी बैंक के पास, बेलनी मोटरपुल के एक ओर समेत पांच प्लांटों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। जबकि बेलनी मोटरपुल पुल पार एक प्लांट का निर्माण कार्य गतिमान हैं। गंगा इकाई बोर्ड की ओर से तीन प्लांटों पर फिलहाल ट्रायल के तौर नालों को टेप करने का कार्य भी शुरू कर दिया है। नमामि गंगे योजना के तहत नगर रुद्रप्रयाग में सीवरेज ट्रीटीमेंट प्लांटों का निर्माण कार्य गतिमान है। कुल छह प्लांटों में से पांच पर निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है, जबकि शेष एक प्लांट का निर्माण कार्य गतिमान है। नगर के आठ स्थानों पर बह रहे नालों को प्लांटों में टेप किया जाएगा। तीन प्लांटों पर यह कार्य शुरू कर दिया गया है। जिससे शहर की नदियां दूषित होने से बच सकेंगी।

सीपीएस रावत

प्रोजेक्ट मैनेजर, गंगा प्रदूषण इकाई श्रीनगर गढ़वाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.