Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra: केदारनाथ में विपरीत मौसम में हेलीकाप्टर की उड़ान पर डीजीसीए हुआ सख्त, किया हेलीपैड का निरीक्षण

Kedarnath Yatra केदारनाथ में विपरीत मौसम में हेलीकाप्टर की उड़ान पर डीजीसीए सख्त हुआ है। डीजीसीए के चार सदस्य टीम ने केदारनाथ के हेलीपैड का निरीक्षण किया। वर्षा के दौरान चार दिनों में 4002 यात्री हेली से केदारनाथ गए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 20 Sep 2022 10:28 PM (IST)Updated: Tue, 20 Sep 2022 10:28 PM (IST)
Kedarnath Yatra: केदारनाथ में विपरीत मौसम में हेलीकाप्टर की उड़ान पर डीजीसीए हुआ सख्त, किया हेलीपैड का निरीक्षण
Kedarnath Yatra: केदारनाथ में विपरीत मौसम में हेलीकाप्टर की उड़ान पर डीजीसीए सख्त हुआ है।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Yatra 2022 केदारनाथ में विपरीत मौसम में हेली सेवाओं की उड़ान को लेकर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) सख्त हुआ है। यात्रियों की शिकायत पर डीजीसीए ने केदारनाथ घाटी पहुंच कर हेली कंपनियों व हेली सेवाओं का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

कम दृश्यता में भी हो रहा हेली सेवाओं का संचालन

दरअसल, डीजीसीए को यह शिकायत मिली थी कि तेज बरसात और कम दृश्यता में भी हेली सेवाओं का संचालन हो रहा है जो यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक हो सकता है।

चार दिनों में चार हजार यात्री हेली से पहुंचे केदारनाथ

पिछले चार दिनों में कुल चार हजार दो यात्री हेली से केदारनाथ पहुंचे हैं। डीजीसीए की टीम ने इस दौरान केदारघाटी में एक समय में छह हेलीकाप्टर संचालित होने के मानकों का भी निरीक्षण किया।

इस समय नौ हवाई कंपनियां दे रहीं सेवाएं

केदारनाथ में इस समय नौ हवाई कंपनियां केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं संचालित कर रही हैं। मैदानी क्षेत्रों में बरसात कुछ कम होने पर तीर्थयात्री भी बड़ी संख्या में हेलीकाप्टर से बाबा के दर्शनों को पहुंच रहे हैं।

दुर्घटना की दृष्टि से काफी संवेदनशील

पिछले दिनों लगातार तेज बारिश में हेली सेवाएं जारी रही। जिसके बाद यह आरोप लगने लगे कि कहीं इस दौरान तीर्थयात्रियों के जान के साथ जोखिम तो नहीं उठाया जा रहा है। केदारघाटी काफी संकरी होने के साथ ही दुर्घटना की दृष्टि से काफी संवेदनशील है।

हो चुकी हैछह हेली दुर्घटनाएं

घाटी में बादल छाने की स्थिति से स्थिति बेहद गंभीर हो सकते हैं। इस घाटी में छह हेली दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। वहीं जो वर्तमान में केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवाएं दे रहे हैं वह सभी सिंगल इंजन के हेलीकाप्टर हैं, ऐसे में सावधानियां ओर बरतने की जरूरत है। इतना ही नहीं, डीजीसीए ने घाटी में एक समय में केवल छह हेलीकाप्टर को ही हवा में रहने की अनुमति दी है।

टीम ने किया नि‍रीक्षण

सोमवार को श्री केदारनाथ धाम यात्रा के लिए संचालित हेली कंपनियों की बरसात में हेली सेवा संचालन व एक समय में छह हेलीकाप्टर के ही घाटी में उड़ने की जांच के लिए डीजीसीए डीजीसीए की चार सदस्यीय टीम ने सभी नौ हेली कंपनियों के हेली पैड पर आपरेशन, सेफ्टी, डेली सटल रिपोर्ट का तकनीकी निरीक्षण किया गया।

  • डिप्टी डायरेक्ट दिलीप छाबड़ा के निर्देशन में फ्लाइट आपरेशन इंस्पेक्टर द्वारा सभी हेली कंपनी में आपरेशन, सेफ्टी चैकिंग की गई इसके साथ ही कंपनियों को बरसात में सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।

सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर ने बताया कि बरसात के मद्देनजर अभी केदारनाथ में कम उड़ान भरी जा रही हैं। इससे बैकलाग भी बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हेली सेवाएं शुरू होने के बाद मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए डीजीसीए की टीम वहां गई है।

चार दिनों में हेली से गए यात्रियों की संख्या

  • दिनांक सटल यात्री
  • 16 सितंबर 184 1044
  • 17 सितंबर 72 414
  • 18 सितंबर 218 1258
  • 19 सितंबर- 224 1286

नोट- इन चारों दिनों केदारनाथ धाम व पूरी घाटी में बारिश हो रही थी। अब तक हेली सेवा से कुल 106125 यात्री दर्शनों को केदारनाथ धाम पहुंचे।

केदारनाथ में हेलीकाप्‍टर की खतरनाक लैंडिंग, सतह से टकराकर उछला और 270 डिग्री तक घूमा; देखें वीडि‍यो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.