Move to Jagran APP

पीएम आवास योजना को चार हजार परिवार चिह्नित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले के तीन ब्लाकों के अंतर्गत पुराने एवं जीर्णशीर्ण भवनों में निवास

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Aug 2018 05:06 PM (IST)Updated: Sun, 26 Aug 2018 05:06 PM (IST)
पीएम आवास योजना को चार हजार परिवार चिह्नित
पीएम आवास योजना को चार हजार परिवार चिह्नित

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: जिले के तीन ब्लॉकों के अंतर्गत पुराने एवं जीर्णशीर्ण भवनों में निवास कर रहे चार हजार परिवारों का चिह्नीकरण पीएम आवास योजना के लिए किया गया है। जिला ग्राम्य विकास विकास विभाग योजना के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वेक्षण एवं खुली बैठकों के माध्यम से पात्रों का चयन कर रहे हैं। अभी तक 2387 पात्रों का आवेदन आवास एप पर ऑनलाइन हो गया है, जबकि तीनों ब्लाकों में यह प्रक्रिया जारी है। विभाग की ओर से फाइनल सूची तैयार होने के बाद स्वीकृति के लिए इसे भारत सरकार को भेज दिया जाएगा।

loksabha election banner

इंदिरा आवास योजना की तर्ज पर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। जिले के अगस्त्यमुनि, जखोली व ऊखीमठ ब्लाक के नोडल अधिकारी ग्राम पंचायतों में आवास से छूटे परिवार एवं पुराने एवं जीर्ण-शीर्ण भवनों में रह रहे परिवारों का सर्वेक्षण कर उनका चयन कर रहे हैं। इसके बाद जिले के तीनों ब्लाकों से पात्रों की सूची तैयार कर समस्त प्रमाण पत्र एकत्रित किए जा रहे हैं। योजना के तहत एक कमरे, एक किचन के साथ ही शौचालय व बाथरूम का निर्माण अनिवार्य रूप से करना है। इनमें प्रति लाभार्थी को भारत सरकार से 1.30 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा शौचालय के लिए 12 हजार रुपये मनरेगा से दिया जाएगा। भवन निर्माण के लिए किस्तों के रूप में धनराशि का आवंटन किया जाएगा। भवन के तय स्वरूप का फोटो उपलब्ध कराने के बाद ही अगली किस्त के लिए अभ्यर्थी ब्लाक से संपर्क करेगा। पीएम आवास योजना के तहत बनने वाले भवन का निर्माण कार्य लाभार्थी स्वयं कराएगा। ब्लाकस्तरीय अधिकारी समय-समय पर इन आवासों का निरीक्षण भी करेंगे। जिले में चिह्नित चार हजार पात्रों में से 2387 आवेदन आवास एप पर ऑनलाइन हो गए हैं। ब्लाकों को समस्त पात्रों के आवेदन तीस अगस्त तक ऑनलाइन करने के लिए कहा गया, लेकिन इसमें अभी तिथि आगे भी बढ़ सकती है। भारत सरकार की सर्वेक्षण टीम भी इन पात्रों का सर्वे करेगी, जिसके बाद ही पात्रों की फाइनल सूची स्वीकृति के लिए शासन से भारत सरकार को भेजी जाएगी। केंद्र की स्वीकृति के बाद जिले के गरीब परिवारों को सिर छुपाने के लिए छत उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही भारत सरकार का सबको आवास देने का सपना भी साकार होगा।

जिले में आवास से छूटे पात्रों की सूची प्रधानमंत्री आवास योजना के तैयार की जा रही है। तीनों ब्लाकों में पात्रों की चयन की प्रक्रिया गतिमान है। फाइनल सूची तैयार होने के बाद स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजी जाएगी। स्वीकृति मिलते ही शीघ्र भवनों का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

एमएस नेगी

परियोजना अर्थशास्त्री, जिला ग्राम्य विकास विभाग रुद्रप्रयाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.