Move to Jagran APP

केदारनाथ में बीमार यात्रियों को मिलेगी एयर एंबुलेंस

इस बार केदारनाथ धाम में बीमार यात्री एयर एंबुलेंस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 09:59 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 09:59 PM (IST)
केदारनाथ में बीमार यात्रियों को मिलेगी एयर एंबुलेंस

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: इस बार केदारनाथ धाम में बीमार यात्री एयर एंबुलेंस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग ने स्वास्थ्य विभाग को धाम में एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को खोले जाने हैं।

loksabha election banner

केदारनाथ यात्रा तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला सभागार में आयोजित विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने यह निर्देश दिए। कहा कि जिलास्तरीय अधिकारी अथवा कर्मचारी यात्रा संबंधित कायरें को लेकर आपसी समन्वय बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यात्राकाल में ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु बनाने के लिए पीआरडी व होमगार्ड के जवानों की तैनाती के लिए उपजिलाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक को भी जरूरी निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से भी यात्रा के दौरान धाम में फार्मेसिस्ट व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की तैनाती करने को कहा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी भरत चंद्र भट्ट, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उपजिलाधिकारी सदर बृजेश तिवारी, उपजिलाधिकारी ऊखीमठ जीतेंद्र वर्मा, पुलिस उपाधीक्षक गणेश कोहली, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश सिंह नितवाल समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

---------

यह भी दिए निर्देश

-घोड़ा-खच्चर के लिए को नियत स्थानों पर व्यवस्थाएं बनाई जाएं

-यात्रा के दौरान धाम में खाद्यान्न, रसोई गैस व अलाव की व्यवस्था सुनिश्चित हो।

-राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात की जाएं टीम।

- फाई व कूड़ा निस्तारण के लिए समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाएं नगर पालिका व नगर पंचायतें।

-पैदल मार्ग पर रेलिंग की हो मरम्मत।

-फाटा, ऊखीमठ, गुप्तकाशी व दुगलबिट्टा में निरीक्षण भवनों की स्थिति में सुधार किया जाए।

प्रदीप शुक्ला बने अध्यक्ष

गुप्तकाशी: केदारनाथ हेली सेवा संगठन का अध्यक्ष प्रदीप शुक्ला को चुना गया है। बुधवार को केदारघाटी के नवयुवकों की बैठक में संगठन का सर्वसम्मति से गठन हुआ। केदारघाटी के फाटा में हुई बैठक कनिष्ठ प्रमुख शैलेंद्र कोटवाल की अध्यक्षता में हुई। जिसमें केदारनाथ हेली सेवा संगठन का सर्वसम्मति से गठन किया गया। इस दौरान उपाध्यक्ष पवन तिवारी, कोषाध्यक्ष आशीष बगवाड़ी एवं सचिव मोहन नौटियाल को चुना गया। वक्ताओं ने कहा कि प्रतिवर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं का संचालन होता है। ऐसे में अधिकांश स्थानीय आमजन को इसमें रोजगार भी मिलता है, लेकिन हेली कंपनियां उनका शोषण करती है। कर्मचारियों को कंपनी अपनी सुविधानुसार रखती है और फिर हटा देती है। इसके अलावा ओवर टाइम बगैर वेतन कार्य करवाना, निर्धारित मानदेय से कम भुगतान करना, एसओपी के अनुसार कर्मचारियों को भुगतान न करने, पूरे सालभर का वेतन मुहैया न करना आदि मांगों को लेकर चर्चा की गई। कहा कि इसको लेकर संगठन आवाज उठाएगा। इस अवसर पर पंचकेदार सेवा एवं संस्कृति मंच के सदस्य सुभाष आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.