Move to Jagran APP

जागे जिम्मेदार, लंदन फोर्ट का खुला ताला

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: लंदन फोर्ट के शुभारंभ के 72 घंटे बीतते ही ताला लगने की मामल

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 10:15 PM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 10:15 PM (IST)
जागे जिम्मेदार, लंदन फोर्ट का खुला ताला
जागे जिम्मेदार, लंदन फोर्ट का खुला ताला

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: लंदन फोर्ट के शुभारंभ के 72 घंटे बीतते ही ताला लगने की मामले पर जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद जिम्मेदार हरकत में आए गए। शुक्रवार की सुबह ही फोर्ट से ताला हटा दिया गया। कुमाऊं मंडल विकास निगम इसे लेकर सक्रिय हो चुका है। निगम मुख्यालय से यहां पर तैनात होने वाले कर्मचारियों का पहला दल यहां पहुंच चुका है। चौबीस घंटे पूर्व मुख्य दरवाजे पर डाला गया ताला खोल दिया गया है। गेट पर किले के खुलने और बंद होने का समय अंकित किया गया है।

loksabha election banner

लंदन फोर्ट का 18 दिसंबर को पर्यटन मंत्री ने लोकार्पण किया था। किले को जनता के लिए खोलने का ऐलान किया। किले के संचालन की जिम्मेदारी गत 27 नवंबर को केएमवीएन को बनाया गया। किले के लोकार्पण के 48 घंटे बाद भी निगम द्वारा न तो किले की सुरक्षा के लिए कदम उठाए गए और नहीं यहां पर चलने वाले रेस्टोरेंट के लिए कर्मचारी तैनात किए गए। जिसे लेकर यहां टीआरएच में तैनात प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने व्यवस्था नहीं होने तक किले में ताला डाल दिया। किले में ताला पड़ते ही प्रशासन से लेकर शासन तक हरकत में आ गया। वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने केएमवीएन प्रशासन को अविलंब व्यवस्था के निर्देश दिए। फलस्वरू प निगम मुख्यालय से यहां पर कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई और सामान भेजा गया।

इधर जिलाधिकारी सी रविशंकर ने संचालक केएमवीएन के प्रबंधक को बुलाकर पूरी बातें सुनी। समस्याएं सुनने के बाद सुरक्षा के लिए निगम की मांग पर दो होमगा‌र्ड्स तैनात कर दिए हैं। प्रशासन द्वारा हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। जिसे लेकर गुरु वार को किले के मुख्य दरवाजे पर पड़ा ताला शुक्रवार को खुल चुका है। निगम के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी के अनुसार अब किला सुबह 11 से सायं सात बजे तक लोगों के लिए खुला रहेगा। दस दिन तक किला देखने के लिए नही लगेगा टिकट

लंदन फोर्ट के दीदार के लिए साल के अंतिम दस दिनों तक कोई टिकट नहीं पड़ेगा। एक जनवरी 2019 से प्रवेश के लिए टिकट आवश्यक होगा। जिसके चलते अभी टिकट के लिए धनराशि तय नहीं की गई है। डीएम ने किले के नए लुक को देखने के लिए आगामी दस दिनों तक यह सुविधा देने के निगम को निर्देश दिए हैं। पहली खैफ में छह कर्मी पहुंचे लंदन फोर्ट के संचालन के लिए केएमवीएन ने पहली खैफ में छह कर्मचारी पिथौरागढ़ पहुंच चुके हैं। शेष कर्मचारी शीघ्र पहुंचेंगे। इसके अलावा सामान भी पहुंचने लगा है। बर्थडे पार्टी से लेकर मैरिज पार्टी होगी

लंदन फोर्ट में अब बर्थ डे , मैरिज पार्टी , सालगिरह पार्टी भी होंगी। किला परिसर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया जाएगा। यह जानकारी केएमवीएन के प्रबंधक दिनेश गुरु रानी ने दी है। इसके अलावा किले में आने वालों को किले का इतिहास भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि किले में पार्टियों के लिए बुकिंग भी होने लगी है। पीपीपी मोड को लेकर आक्रोश किले को पीपीपी मोड में दिए जाने की संभावनाओं को लेकर संगठन भी मुखर हो चुके हैं। व्यापार संघ अध्यक्ष शमशेर महर ने पीपीपी मोड का विरोध किया है। व्यापार संघ का कहना है कि कैंटीन का आवंटन खुली निविदा के तहत होना चाहिए। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता भुवन पांडेय ने कैंटीन को पीपीपी मोड में दिए जाने का विरोध किया है। जनमंच के संयोजक भगवान रावत ने कहा है कि किले को किसी भी सूरत में पीपीपी मोड में नहीं जाने दिया जाएगा। उन्होंने लंदन फोर्ट का नाम सोरगढ़ किला करने की मांग की है। रामलीला प्रबंध समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र माहरा ने किले को सोरगढ़ किला बताया है। उन्होंने कहा है कि इसका नाम लंदन फोर्ट दासता का प्रतीक है। किले का गोरखा राज में स्थानीय लोगों ने निर्माण किया है। यह क्षेत्र की पहचान है। इसका नाम सोरगढ़ किला होना चाहिए। यह प्रस्ताव पूर्व में ही शासन को भेजा जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.