Move to Jagran APP

उत्तराखंड के लाल ने फिनलैंड में जीता स्वर्ण पदक

संवाद सहयोगी पिथौरागढ़ उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ निवासी कवींद्र सिंह बिष्ट ने अंतररा

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 11:02 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 11:02 PM (IST)
उत्तराखंड के लाल ने फिनलैंड में जीता स्वर्ण पदक
उत्तराखंड के लाल ने फिनलैंड में जीता स्वर्ण पदक

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ निवासी कवींद्र सिंह बिष्ट ने अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक जीता। यह प्रतियोगिता फिनलैंड में हुई।

loksabha election banner

सात मार्च से दस मार्च तक फिनलैंड में खेली गई प्रतियोगिता में कवींद्र का प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान के बाक्सर को 5-0 से पराजित किया। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला फ्रांस के बॉक्सर से हुआ है। इस मुकाबले में भी वे 4-1 से विजयी रहे। फाइनल में उनका मुकाबला भारत के बाक्सर मो. हुसैनउद्दीन से हुआ इस मुकाबले को 5-0 के अंतर से जीतकर स्वर्ण पदक प्राप्त किया। कवींद्र ने इस मुकाबले में भारतीय सीनियर बॉक्सिंग टीम के कोच ललित प्रसाद की देखरेख में प्रतिभाग किया। ललित भी उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के रहने वाले हैं। कवींद्र की इस सफलता से सीमांत जिले में खेल जगत में खुशी का माहौल है। उत्तराखंड में बॉक्सिंग के पितामह माने जाने वाले कै.हरी सिंह थापा, अर्जुन अवार्डी कै. हरिदत्त कापड़ी, अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर धरम चंद, जिला क्रीड़ा अधिकारी संजीव पौरी ने इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि इससे जिले के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। ========= पूर्व में भी जीत चुके है कई पदक कवींद्र इससे पूर्व 2013 में फिलीपिंस, 2015 में साउथ कोरिया में आयोजित व‌र्ल्ड मिलट्री गेम्स, वर्ष 2017 में जर्मनी और चैक रिपब्लिक, 2018 में कजाकिस्तान और रू स में आयोजित अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व कर कई पदक जीत चुके हैं। कवींद्र मूल रू प से पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के नजदीक रई क्षेत्र के रहने वाले हैं और वर्तमान में भारतीय वायु सेना में कार्यरत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.