Move to Jagran APP

एक लाख लोगों के स्वास्थ्य को लेकर गरजे जनप्रतिनिधि

मुंस्यारी सीएचसी में स्टाफ की तैनाती को लेकर शुक्रवार को जनप्रतिनिधियों ने एसडीएम कार्यालय में प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:18 AM (IST)
एक लाख लोगों के स्वास्थ्य को लेकर गरजे जनप्रतिनिधि
एक लाख लोगों के स्वास्थ्य को लेकर गरजे जनप्रतिनिधि

परिचय: मुनस्यारी में प्रदर्शन करते जनप्रतिनिधि

loksabha election banner

संवाद सूत्र, मुनस्यारी: तल्ला जोहार से लेकर चीन सीमा तक की एक लाख की आबादी के स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुनस्यसारी स्टाफ की कमी से जूझ रहा है। बार -बार मांग करने के बाद कर्मचारियों की तैनाती के बजाय उनकी संख्या घटती जा रही है। नाम के इस सीएचसी में न तो रोगियों को एक्सरे की सुविधा मिल पाती है और नहीं पैथोलॉजी लैब में कोई जांच होती है।

सीएचसी की दशा में कोई सुधार नहीं होने से शुक्रवार को स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित सियासी दलों के प्रतिनिधियों ने उपजिलाधिकारी कार्यालय के सम्मुख प्रदर्शन किया। इस मौके पर प्रदर्शनकारियों ने कहा कि सीमांत की जनता की नब्ज देखने से लेकर एक्सरे तक की कोई व्यवस्था नहीं है। हल्की सी बीमारी होने पर तहसील वासियों को 130 से लेकर दो सौ किमी दूर जिला अस्पताल पिथौरागढ़ जाना पड़ता है। एक्सरे तक नहीं हो पाने के कारण गरीब रोगियों को निजी लैबों से अधिक व्यय वहन कर कराना पड़ रहा है। इस अवसर पर एक सप्ताह के भीतर चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ की तैनाती नहीं होने पर अस्पताल के गेट पर आमरण अनशन की धमकी दी गई।

प्रदर्शन करने वालों में मनोहर टोलिया, सन्नी बृजवाल, हरीश चिराल, ईश्वर कोरंगा, उमेश सिंह, नरेंद्र मेहता, किरन चिराल, हंसा देवी, कृष्णा सुमतियाल, योगेश सिंह, नवीन राम , नरेंद्र सिंह आदि शामिल थे।

::::::::::::::::

पद स्वीकृत 54 , कार्यरत कर्मी मात्र दस सीएचसी मुनस्यारी में चिकित्सकों सहित चिकित्सा ककर्मियों के 54 पद स्वीकृत हैं। इसके सापेक्ष मात्र दस कर्मचारी तैनात हैं। रिक्त पदों में पैथोलॉजी, महिला चिकित्सक, बाल रोग विशेषज्ञ , एक्सरे तकनीशियन आदि की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके पैथौलॉजी, एक्सरे , अल्ट्रासाउंड, महिला चिकित्सक , बाल रोग विशेषज्ञ और आपरेशन थियेटर बंद रहते हैं।

:::::::::::::::::

वर्तमान में ये हैं तैनात

चिकित्सक - चार

स्वच्छक -- एक

वार्ड ब्वाय - एक

स्टाफ नर्स -- एक

गार्ड ----- दो

चालक ---एक

:::::::::::::::::

सीएचसी मुनस्यारी सहित सभी अस्पतालों में स्टाफ की कमी है। शासन और विभाग को स्टाफ की तैनाती के लिए लगातार प्रत्यावेदन किया जाता है। शासन से नई नियुक्तियां होने पर प्राथमिकता के साथ जिले को चिकित्सक सहित स्टाफ तैनात करने का अनुरोध किया गया है।

डॉ. ऊषा गुंज्याल, सीएमओ , पिथौरागढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.