Move to Jagran APP

प्रदर्शनों का दिन रहा सोमवार

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सोमवार का दिन पिथौरागढ़ नगर में प्रदर्शनों का दिन रहा। पिथौरा

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 07:27 PM (IST)Updated: Mon, 11 Dec 2017 07:27 PM (IST)
प्रदर्शनों का दिन रहा सोमवार
प्रदर्शनों का दिन रहा सोमवार

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : सोमवार का दिन पिथौरागढ़ नगर में प्रदर्शनों का दिन रहा। पिथौरागढ़ को विकास प्राधिकरण में शामिल किए जाने के विरोध में संयुक्त संघर्ष मोर्चा, नगरपालिका में शामिल किए जाने के विरोध में चार गांवों के ग्रामीण कलक्ट्रेट पर गरजे। विवेकानंद कालोनी और पांडेयगांव के लोगों ने जल संस्थान कार्यालय का घेराव किया।

loksabha election banner

विकास प्राधिकरण का प्रस्ताव निरस्त करो

पिथौरागढ़: शासन द्वारा पिथौरागढ़ को विकास प्राधिकरण में शामिल किए जाने में विरोध में संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। विकास प्राधिकरण को पिथौरागढ़ के लिए गलत बताया। इस मौके पर राज्यपाल के नाम का ज्ञापन सौंपा गया।

ज्ञापन में कहा गया है कि पिथौरागढ़ को विकास प्राधिकरण में सम्मिलित करने से जहां राष्ट्रीय राजमार्ग एवं राज्य राजमार्ग के मध्य से दोनों तरफ 200 मीटर क्षेत्र आच्छादित होंगे वहीं दूसरी तरफ इस क्षेत्र में गरीब जनमानस को अपनी आवश्यकीय सुविधा हेतु प्राधिकरण के नियमों के तहत कई देयकों के भुगतान के साथ अन्य परेशानियां झेलनी होंगी। इसे देखते ह़ुए प्राधिकरण का प्रस्ताव तत्काल निरस्त करने की मांग की गई है। ऐसा नहीं होने पर सम्पूर्ण नगरवासियों को साथ लेकर सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी गई है।

-----------

नहीं जुड़ना है नगरपालिका में

पिथौरागढ़: नगरपालिका परिषद के सीमा विस्तार में शामिल किए जा रहे छह गांवों धनौड़ा, बास्ते, नेड़ा और दौला के ग्रामीणों ने पालिका में सम्मिलित होने से मना कर दिया है। इसके बाद भी गांवों को शामिल किए जाने की प्रक्रिया से खफा ग्रामीणों ने कलक्ट्रेट पहुंच कर प्रदर्शन किया। इस प्रक्रिया को उनकी भावनाओं के खिलाफ बताया। ग्रामीणों का कहना था कि वे लोग ग्राम पंचायत में ही रहना चाहते हैं। ग्रामीणों ने कहा कि पालिका में शामिल किए जाने पर करों का बोझ बढ़ेगा मकान बनाने के लिए प्लान भी स्वीकृत कराना होगा। ग्रामीणों ने कहा कि उनके हितों में ग्राम पंचायत में रहते पूर्ति हो रही है। उनकी भावना के खिलाफ यदि जोर जबरन पालिका में शामिल किया गया तो ग्रामीण सड़कों पर उतरेंगे। प्रदर्शन करने वालों में ग्राम प्रधान धनौड़ा, नेड़ा, बास्ते, दौला , जिपं सदस्य कनारीपाभैं सहित दर्जनों ग्रामीण शामिल थे। इस आशय का ज्ञापन डीएम को सौंपा गया।

------------

पानी को लेकर किया जल संस्थान कार्यालय को घेराव

पिथौरागढ़: नगर के विवेकानंद कालौनी और पांडेयगांव में पेयजलापूर्ति बाधित होने से गुस्साए वार्डवासियों ने वार्ड मेंबर संगीता बिष्ट के नेतृत्व में जल संस्थान कार्यालय का घेराव करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करते हुए जल संस्थान के अधिकारियों पर समस्या का समाधान तो दूर समस्या नहीं सुनने का आरोप लगाया। वार्डवासियों का कहना था कि इन स्थानों पर पेयजल आपूर्ति के लिए अन्य कोई माध्यम नहीं है। नलों में पानी नहीं आने से वार्डवासियों को सीधी चढ़ाई चढ़कर दूसरे वार्ड में जाकर पानी भरना पड़ रहा है। उनका आरोप था कि कभी कभार नलों में 10 से 15 मिनट तक ही पानी आता है। जो प्रत्येक परिवार के लिए काफी कम होता है। इस मौके पर ईई जल संस्थान से तत्काल समस्या के समाधान की मांग की गई। ईई विशाल सक्सेना ने वार्डवासियों को जल्दी इस समस्या से मुक्ति दिलाने का आश्वासन दिया है। प्रदर्शन करने वालों में संजय बिष्ट, भूपाल चुफाल, हरीश चुफाल, धरम सिंह सहित दर्जनों लोग शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.