Move to Jagran APP

गधेरे का पानी पीने को मजबूर वनराजि परिवार के लोग

प्रदेश की एकमात्र आदिम जनजाति वनराजि परिवार के लोग कई दिनों से गधेरे का पानी पीने को मजबूर है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 05:10 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 05:10 AM (IST)
गधेरे का पानी पीने को मजबूर वनराजि परिवार के लोग
गधेरे का पानी पीने को मजबूर वनराजि परिवार के लोग

डीडीहाट, जेएनएन : अस्तित्व को बचाए रखने के लिए संघर्ष कर रही प्रदेश की एकमात्र आदिम जनजाति वनराजि को लेकर शासन-प्रशासन की चिंताएं खोखली साबित हो रही हैं। सीमांत जिले के डीडीहाट तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत खेतार कन्याल में वनराजि परिवार लंबे समय से पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। नलों में पानी नहीं आने से वनराजि गधेरे के पानी से प्यास बुझाने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

ग्राम प्रधान महेश कन्याल ने बताया कि पूर्व में आपदा के चलते ग्राम पंचायत की आधा दर्जन पेयजल लाइन ध्वस्त हो गई थी। जिस कारण ग्राम पंचायत के आधा दर्जन तोकों में आपूर्ति ठप हो गई। कन्याल ने कहा कि जलसंस्थान के अधिकारियों को पेयजल लाइन ठीक करने की मांग को लेकर कई बार लिखित व मौखिक रू प से अवगत कराया जा चुका है, मगर अभी तक इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिस कारण मदनपुरी तोक के वनराजि परिवार दो किमी दूर बरसाती नाले से पेयजल आपूर्ति कर रहे हैं। वह भी अब सूखने के कगार पर पहुंच चुका है। वहीं, बसौरा तोक व मौगड़ा तोक के वनराजि परिवार रौतिस नदी से पेयजल आपूर्ति करने को मजबूर हैं। वनराजि परिवारों के सामने मवेशियों के लिए भी पानी जुटाने का भी गंभीर संकट पैदा हो गया है। ग्राम प्रधान ने कहा कि यदि शीघ्र पेयजल लाइनों की मरम्मत कर आपूर्ति बहाल नहीं की गई तो वनराजि परिवारों को साथ लेकर आंदोलन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.