संवाद सूत्र, गंगोलीहाट: तहसील क्षेत्र के सुरखाल पाठक के ग्रामीणों का क्रमिक अनशन 19 वें दिन भी जारी रहा। ग्रामीणों ने शीघ्र मांग नहीं माने जाने पर आंदोलन को उग्र कर देने की चेतावनी दी है।

मड़कनाली से सुरखाल पाठक तक 11 किमी. सड़क बनाए जाने की मांग को लेकर ग्रामीण क्रमिक अनशन कर रहे हैं। शुक्रवार को 19 वें दिन देवेंद्र सिंह, महिपाल सिंह, कमल सिंह, नितिन सिंह क्रमिक अनशन में बैठे। अनशनकारियों के समर्थन में केदार सिंह, पुष्कर सिंह, गोपाल सिंह, ठाकुर सिंह ने धरना दिया। धरना स्थल पर हुई सभा में वक्ताओं ने कहा कि सड़क के अभाव में ग्रामीणों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अब तक तीन स्कूली बच्चों सहित 12 लोग पहाड़ी रास्तों से गिरकर अपनी जान गंवा चुके हैं। दर्जनभर गांवों में किसी के बीमार पड़ जाने पर उसे अस्पताल पहुंचाना ग्रामीणों के लिए बड़ी चुनौती है। कई बार मांग करने के बाद भी शासन प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं होने पर ग्रामीणों को आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ा है। जब तक सड़क का निर्माण शुरू नहीं हो जाता तब तक आंदोलन जारी रहेगा। ======= मुआवजे की मांग को लेकर ग्रामीण देंगे धरना

मदकोट: भालू के हमले में घायल हुए गोकुल सिंह को मुआवजा दिए जाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा गया है।

लगभग एक साल पूर्व गोकुल सिंह पर भालू ने हमला कर दिया था। भालू के हमले से गोकुल सिंह बुरी तरह जख्मी हो गया और उसकी एक आंख चली गई। मेहनत मजदूरी करने वाला गोकुल सिंह भालू के हमले के बाद से कोई भी कार्य नहीं कर पा रहा है। घर के एकमात्र कमाऊ सदस्य होने के कारण परिवार की स्थिति बेहद दयनीय है। वन विभाग ने अभी तक उसे मुआवजा नहीं दिया है। बीते दिनों युवा समाज सेवी विक्रम दानू के नेतृत्व में ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। एक माह बीतने के बाद भी मुआवजा नहीं मिलने पर अब जिलाधिकारी के नाम ज्ञापन भेजा गया। जिसमें एक सप्ताह के भीतर मुआवजा नहीं मिलने पर एसडीएम कार्यालय मुनस्यारी के सम्मुख धरना, प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

Edited By: Jagran