Move to Jagran APP

सनातन धर्म के प्रचार में जुटे मदन अब बेटी बचाने को करेंगे पैदल यात्रा

सनातन धर्म के प्रचार के लिए खुद को समर्पित कर चुके पिथौरागढ़ के मदन सिंह महर अब बेटी बचाने और पर्यावरण संरक्ष के मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न शहरों में पैदल यात्रा पर जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 10:59 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 10:59 PM (IST)
सनातन धर्म के प्रचार में जुटे मदन अब बेटी बचाने को करेंगे पैदल यात्रा
सनातन धर्म के प्रचार में जुटे मदन अब बेटी बचाने को करेंगे पैदल यात्रा

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : सनातन धर्म के प्रचार के लिए खुद को समर्पित कर चुके पिथौरागढ़ के 22 वर्षीय युवा मदन सिंह महर अब बेटी बचाने और पर्यावरण संरक्षण के मुद्दों को लेकर लोगों को जागरूक करने के मकसद से देश के विभिन्न शहरों की पैदल यात्रा करेंगे। इसके लिए उन्होंने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से लगभग 40 किमी. दूर निशनी गांव के रहने वाले मदन सिंह महर छोटी उम्र में ही सनातन धर्म के लिए खुद को समर्पित कर चुके हैं। कई तीर्थस्थलों की पैदल यात्रा कर चुके मदन अब देश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए देशभर में पैदल यात्रा करेंगे। वह हरिद्वार से गंगाजल लेकर देश के 12 ज्योर्तिलिंगों में अर्पित करेंगे। इस दौरान वे सनातन धर्म की बारीकियों को लेकर आम लोगों से चर्चा करेंगे साथ ही लोगों को बेटी बचाने और पर्यावरण संरक्षण में योगदान के लिए प्रेरित करेंगे।

मदन ने यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला मुख्यालय पहुंचे मदन ने जागरण से बातचीत में कहा कि उनका लक्ष्य दो वर्ष में पूरे भारत की पैदल यात्रा करने का है। इस दौरान वह देश के विभिन्न तीर्थस्थलों में जाकर सनातन धर्म के विद्वानों से मुलाकात करेंगे। अगले सप्ताह तक वह यात्रा की शुरू आत करेंगे।

इधर पूर्व अ‌र्द्धसैनिक संगठन की जिला इकाई ने पूर्व अ‌र्द्धसैनिक बलों के लिए कल्याण बोर्ड खोलने पर खुशी जताई है। शुक्रवार को संगठन के जिलाध्यक्ष एनआर टम्टा की अध्यक्षता व रमेश चंद्र पांडेय के संचालन में आयोजित बैठक के दौरान वक्ताओं ने कहा सैनिक कल्याण की तर्ज पर पूर्व अ‌र्द्धसैनिकों के लिए कल्याण बोर्ड खोलने से सेवानिवृत कर्मियों व उनके आश्रितों को सुविधा मिलेगी। उनके सभी कार्य आसानी से होंगे। उन्होंने इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार का आभार जताया। इस दौरान संरक्षक आरपी ओली, कोषाध्यक्ष किशोरी लाल वर्मा, रमेश चंद्र उप्रेती, मोतीराम मिश्रा, छत्तर सिंह, जय सिंह, डीके चतुर्वेदी, भवान सिंह, एलएल शाह, डूंगर सिंह, दान सिंह, मदन सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.