Move to Jagran APP

80 करोड़ फूंकने के बाद भी दूषित स्रोत का पानी पीने को मजबूर पिथौरागढ़ नगर के लोग

भीमकाय योजनाओं से पानी नहीं मिलने के कारण बंद ठुलीगाड़ पेयजल योजना का संचालन फिर शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 10:47 PM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 10:47 PM (IST)
80 करोड़ फूंकने के बाद भी दूषित स्रोत का पानी पीने को मजबूर पिथौरागढ़ नगर के लोग
80 करोड़ फूंकने के बाद भी दूषित स्रोत का पानी पीने को मजबूर पिथौरागढ़ नगर के लोग

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: दूषित जल के चलते जिस पेयजल योजना को बंद कर दिया गया था, भीमकाय योजनाओं से पर्याप्त पानी नहीं मिलने के चलते उसे फिर से संचालित करना पड़ा है। दूषित स्रोत वाली इस योजना से नगर को हर रोज तीन एमएलडी पानी पहुंचाया जा रहा है।

loksabha election banner

दो दशक पूर्व बनी ठुलीगाड़ पेयजल योजना में स्रोत के प्रदूषित होने के मामले सामने आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था। नगर में पेयजल योजना की आपूर्ति के लिए 75 करोड़ की लागत से आंवलाघाट पेयजल योजना बनाई गई है। इस योजना से 12 एमएलडी पानी शहर में पहुंचाने का दावा किया गया था, लेकिन दावे से आधा पानी भी शहर में नहीं पहुंच रहा है। एक माह पूर्व ही पांच करोड़ की धनराशि खर्च कर घाट पेयजल योजना को शुरू किया गया है, लेकिन इस योजना से भी वर्तमान में सिंगल पंपपिंग हो रही है। नाममात्र का पानी शहर में पहुंच रहा है। मांग और आपूर्ति के भारी अंतर को पाटने के लिए बंद कर दी गई ठुलीगाड़ पेयजल योजना को फिर से संचालित करना पड़ा है। इस योजना से चिमिस्यानौला, जीआइसी, लिंक रोड, सरस्वती विहार कालोनी, जगदंबा कालोनी, सिनेमालाइन आदि क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। आंवलाघाट और घाट पेयजल योजना में 80 करोड़ की धनराशि खर्च करने के बाद भी नगर के लोगों को पानी नहीं मिलने पर अब जनता में आक्रोश गहरा रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता जगदीश कुमार ने कहा है कि इन योजनाओं से शहर में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचना था तो इतनी बड़ी धनराशि खर्च क्यों की गई।

इधर जल संस्थान का कहना है गर्मियों में पानी की मांग बढ़ जाने के चलते ठुलीगाड़ पेयजल योजना को संचालित करना पड़ा है। योजना से वर्तमान में तीन एमएलडी पानी शहर में पहुंच रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.