Move to Jagran APP

कार्बेट पार्क में गश्त पर जा रहे वनकर्मी को टाइगर ने मार डाला

कार्बेट नेशनल पार्क में गश्त के दौरान तीन वनकर्मियों पर टाइगर ने हमला कर दिया। इसमें दो वनकर्मी भागकर जान बचाने में सफल रहे जबकि एक वनकर्मी को टाइगर ने मार डाला।

By BhanuEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 10:18 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 10:18 AM (IST)
कार्बेट पार्क में गश्त पर जा रहे वनकर्मी को टाइगर ने मार डाला
कार्बेट पार्क में गश्त पर जा रहे वनकर्मी को टाइगर ने मार डाला

पौड़ी, जेएनएन। कार्बेट नेशनल पार्क में गश्त के दौरान तीन वनकर्मियों पर टाइगर ने हमला कर दिया। इसमें दो वनकर्मी भागकर जान बचाने में सफल रहे, जबकि एक वनकर्मी को टाइगर ने मार डाला।  

loksabha election banner

घटनाक्रम के मुताबिक सोमवार की दोपहर बाद तीन वन कर्मी कालागढ़ टाइगर रिजर्व की पलेन रेंज के कक्ष संख्या 18 में गश्त पर थे। तभी घात लगाकर बैठे टाइगर ने गश्त पर जा रहे सोहन सिंह (23 वर्ष) निवासी ग्राम सेंधिखाल, ब्लॉक जयहरीखाल पौड़ी गढ़़वाल पर हमला कर दिया और उसे घसीटते हुए जंगल के बीच लेकर चला गया। 

साथ में चल रहे दो अन्य वनकर्मियों ने तत्काल इसकी सूचना वायरलैस पर अधिकारियों को दी। इस पर अन्य वनकर्मी मौके पर पहुंचे तथा सोहन सिंह की तलाश शुरू की। काफी देर बाद वनकर्मियों ने सोहन सिंह का अधखाया शव जंगल से बरामद किया। कार्बेट नेशनल पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि शव पर टाइगर के पंजों के निशान हैं। 

गुलदार के हमले में  एक व्यक्ति घायल

विकासखंड पोखड़ा के अंतर्गत ग्रामसभा गडरी के तोक गांव खंदोली में गुलदार के हमले में एक व्यक्ति घायल हो गया। उसे उपचार के लिए नौगांवखाल स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। 

खंदोली निवासी दिनेश सिंह (44) अपने घर के पास ही खेतों में मवेशियों को चराने गया था। इसी दौरान गुलदार ने उस पर हमला कर दिया। दिनेश शोर मचाते हुए गुलदार से भिड़ गया। इस दौरान मौके पर पहुंचे अन्य ग्रामीणों ने गुलदार की ओर पत्थर फेंकने शुरू कर दिए, जिससे गुलदार वहां से भाग गया।

आनन-फानन ग्रामीण घायल दिनेश को नौगांवखाल स्वास्थ्य केंद्र में ले गए, जहां उसका उपचार चल रहा है। गडरी निवासी महिपाल सिंह रावत ने बताया कि क्षेत्र के लोग लंबे समय से दमदेवल में स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। स्वास्थ्य केंद्र के अभाव में मरीजों को 14 किलोमीटर दूर नौगांवखाल ले जाना पड़ता है। इस कारण ग्रामीणों को परेशानी उठानी पड़ती है। उन्होंने दमदेवल में अतिशीघ्र स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराए जाने की मांग की है। 

यह भी पढ़ें: तेंदुए के स्‍वभाव में आया बदलाव, अध्‍ययन में सामने आई ये चौंकाने वाली बात

यह भी पढ़ें: स्प्रिंग बर्ड फेस्टिवल के लिए हो जाइए तैयार, यहां मिलेगा परिंदों का अद्भुत संसार !

यह भी पढ़ें: गंगा तट पर आने से गजराज के कदम थामेगी हाथीरोधी फैंसिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.