Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमितों के ऑपरेशन को विशेष व्यवस्था

बेस अस्पताल श्रीकोट में कोरोना संक्रमित रोगियों के ऑपरेशन के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गयी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 10:51 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:17 AM (IST)
कोरोना संक्रमितों के ऑपरेशन को विशेष व्यवस्था
कोरोना संक्रमितों के ऑपरेशन को विशेष व्यवस्था

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: बेस अस्पताल श्रीकोट में कोरोना संक्रमित रोगियों के ऑपरेशन के लिए विशेष व्यवस्था सुनिश्चित कर दी गयी है। अब बेस अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के ऑपरेशन भी सुगमता से हो सकेंगे। पर्वतीय क्षेत्र के विभिन्न अस्पतालों से बेस में रोगी रेफर किए जाते हैं।

loksabha election banner

मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत के निर्देश पर बेस के ऑपरेशन थिएटर कांप्लेक्स के भूतल को ऐसे रोगियों के ऑपरेशन के लिए आरक्षित कर दिया गया है। अब इस ओटी में केवल कोरोना संक्रमित रोगियों के ही ऑपरेशन होंगे। श्रीनगर मेडिकल कालेज के एनेस्थीसिया विभाग के प्रभारी अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. अजय विक्रम सिंह की देखरेख में ओटी कांप्लेक्स के इस ग्राउंडफ्लोर को अन्य फ्लोर से व्यवस्था को लेकर पूरी तरह अलग भी कर दिया गया है, जिससे अन्य रोगियों को कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा भी नहीं हो और रोगी के साथ ही डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ भी पूर्ण सुरक्षित रहें।

बेस अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर कांप्लेक्स के भूतल को केवल कोरोना पॉजिटिव रोगियों के ऑपरेशन के लिए आरक्षित कर दिया गया है। शुक्रवार को एनेस्थीसिया विभाग के प्रभारी अध्यक्ष डॉ. अजय विक्रम सिंह ने इस व्यवस्था को और प्रभावी बनाने को लेकर मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. चंद्रमोहन सिंह रावत के दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्य कई व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराई। इन व्यवस्थाओं को लेकर उन्होंने प्राचार्य प्रोफेसर डॉ. रावत को जानकारी भी दी। डॉ. अजय विक्रम सिंह ने कहा कि अब हड्डी, जनरल सर्जरी, गायिनी, नेत्र रोग से संबंधित किसी भी कोरोना पॉजिटिव रोगी का ऑपरेशन इसी ग्राउंडफ्लोर पर बने विशेष ओटी में किया जाएगा। इससे कोरोना पॉजिटिव रोगियों का समय से इलाज भी हो सकेगा। पहला कोरोना पॉजिटिव का ऑपरेशन

बेस अस्पताल में गुरुवार शाम एक कोरोना पॉजिटिव गर्भवती का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। क्षेत्र में यह किसी कोरोना पॉजिटिव का पहला ऑपरेशन भी है, जिसे मेडिकल कालेज के एनेस्थीसिया विभाग के प्रभारी अध्यक्ष डॉ. अजय विक्रम सिंह विशेष देखरेख और अगुवाई में महिला डॉक्टर निर्मला भंडारी के सहयोग से सफल सिजिरियन ऑपरेशन किया गया। एक अन्य कोरोना पॉजिटिव गर्भवती का सामान्य प्रसव भी बेस अस्पताल में गुरुवार देर शाम किया गया। इन दोनों ऑपरेशन के लिए डॉ. अजय विक्रम सिंह ने विशेष व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित कराई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.