Move to Jagran APP

Uttarakhand के कोटद्वार में आग से सोलर प्लांट खाक, करोड़ों का नुकसान

Solar Plant Fire एकेश्वर ब्लॉक के अंतर्गत सतपुली से 12 किमी दूर राजस्व क्षेत्र बेलपानी गांव के पास स्थित एक निजी कंपनी के सोलर प्लांट में शुक्रवार सुबह आग लग गई। सभी टीमों ने स्थानीय लोगों की सहायत से पानी का टेंकर मंगवा कर आग पर काबू पाया गया। घटनास्थल में पहुंची पुलिस व वन विभाग की टीम समेत स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 26 Apr 2024 12:46 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 12:46 PM (IST)
Solar Plant Fire: आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इनवर्टर में शॉर्ट सर्किट होना पाया गया।

जागरण संवाददाता, कोटद्वार : Solar Plant Fire: एकेश्वर ब्लॉक के अंतर्गत सतपुली से 12 किमी दूर राजस्व क्षेत्र बेलपानी गांव के पास स्थित एक निजी कंपनी के सोलर प्लांट में शुक्रवार सुबह आग लग गई। आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इन्वर्टर में शॉर्ट-सर्किट होना बताया जा रहा है।

loksabha election banner

थानाध्यक्ष सतपुली दीपक तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया की घटना की सूचना मिलते ही थाना सतपुली से तत्काल पुलिस टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई तथा रेंजर, वन विभाग को सूचित किया गया। सभी टीमों ने स्थानीय लोगों की सहायत से पानी का टेंकर मंगवा कर आग पर काबू पाया गया।

घटनास्थल में पहुंची पुलिस व वन विभाग की टीम समेत स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। आग की लपटें इतनी भयंकर थी कि कुछ ही मिनटों में सोलर प्लांट की बैटरियां जलकर खाक हो गई। आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है। 

आग लगने से वहां रखीं कई बैटरी व उसके चार्ज करने के लिए लगे पैनल आदि जलने से भारी नुकसान पहुंचा है। कंपनी को करोड़ों के नुकसान होने की बात कही जा रही है। प्लांट के ऊपर बसे ग्राम गादे, चमदल समेत अन्य गावों के ग्रामीणों को आग लगने का खतरा बन गया।

आग लगाने के करीब दो घंटे बाद पौड़ी से फायरकर्मी भी राहत एवं बचाव कार्य हेतु मय उपकरण के मौके पर पहुंचे। सभी के संयुक्त प्रयास से आग पर काबू पाया गया। किसी जनहानि का होना नहीं पाया गया। आग लगने का कारण सोलर प्लांट के इनवर्टर में शॉर्ट सर्किट होना पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.