Move to Jagran APP

सिद्धपीठ मां धारी देवी मूर्ति नए मंदिर में विराजमान, प्राण प्रतिष्ठा को 24 जनवरी से हो रहा था शतचंडी पाठ

Siddhapeeth Maa Dhari Devi सिद्धपीठ मां धारी देवी की मूर्ति शनिवार को पूर्ण विधि विधान के साथ मुहूर्त पर नए मंदिर में बने भगवती के आसन पर विराजमान हो गयीं। श्रीनगर जलविद्युत परियोजना की अलकनंदा झील पर लगभग 20 मीटर ऊंचाई पर नए मंदिर का निर्माण हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 29 Jan 2023 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 10:51 AM (IST)
सिद्धपीठ मां धारी देवी मूर्ति नए मंदिर में विराजमान, प्राण प्रतिष्ठा को 24 जनवरी से हो रहा था शतचंडी पाठ
Siddhapeeth Maa Dhari Devi: अलकनंदा झील पर लगभग 20 मीटर ऊंचाई पर नए मंदिर का निर्माण हुआ है।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल: सिद्धपीठ मां धारी देवी की मूर्ति शनिवार को पूर्ण विधि विधान के साथ मुहूर्त पर नए मंदिर में बने भगवती के आसन पर विराजमान हो गयीं। 16 जून 2013 से मां भगवती की मूर्ति अस्थायी मंदिर में होने से वहीं पर पूजन हो रहा था।

loksabha election banner

अब पुराने मंदिर से लगभग 25 मीटर की दूरी पर श्रीनगर जलविद्युत परियोजना की अलकनंदा झील पर लगभग 20 मीटर ऊंचाई पर नए मंदिर का निर्माण हुआ है। जिसमें मां धारी देवी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर विगत 24 जनवरी से नए मंदिर में शतचंडी पाठ का आयोजन किया जा रहा था।

शनिवार को विशेष पूजा अर्चना और यज्ञ के बाद पुराने मंदिर से चरलग्न पर मां भगवती की मूर्ति को लाकर पुजारियों ने नए मंदिर में स्थापित किया। भक्तों और मां पुजारी न्यास समिति की ओर से पंडित सच्चिदानंद पांडे और पंडित विशम्बर पांडे ने यज्ञ में आहुति दी।

सिद्धपीठ मां धारी देवी मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित लक्ष्मी प्रसाद पांडे ने कहा कि यज्ञ के लिए त्रिजुगीनारायण मंदिर से अग्नि को विशेष रूप से लाया गया था। इस मौके पर स्वास्थ्य और शिक्षामंत्री डा. धन सिंह रावत ने प्रदेश की शांति और खुशहाली तथा जनता की सुख शांति को लेकर भक्तों की ओर से मां भगवती की विशेष पूजा भी की।

देवप्रयाग विधायक विनोद कंडारी भी इस अवसर पर मौजूद थे। पूजा अर्चना के बाद शनिवार को प्रात: लगभग पौने नौ बजे नए मंदिर को भक्तों के लिए खोल दिया गया।

नए मंदिर में मां धारी देवी की मूर्ति विराजमान होने के शुभ अवसर पर मंदिर परिसर में पुजारी न्यास समिति के साथ ही भक्तों द्वारा भी अलग से विशाल भंडारे का भी आयोजन किया गया था। इस मौके पर बन्नू पैन्यूली, गणेश भट्ट, जितेंद्र धिरवाण, पंडित विभोर बहुगुणा के साथ ही बड़ी संख्या में अन्य श्रद्धालु और भाजपा कार्यकर्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सुरक्षा दीवार का निर्माण कराया जाएगा: डा. धन सिंह रावत

श्रीनगर गढ़वाल: स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मां धारी देवी पुजारी न्यास समिति के पुजारियों से धारी देवी मंदिर की व्यवस्थाओं और भक्तों की सुविधा को लेकर भी वार्ता की। उन्होंने पुजारियों को आश्वस्त किया कि सिद्धपीठ मां धारी देवी मंदिर आने वाले भक्तों के लिए एक सुविधायुक्त और आकर्षक स्नान घाट बनाने के साथ ही झील के तटवर्ती क्षेत्र में सुरक्षा दीवार का भी निर्माण कराया जाएगा।

मंदिर के सौंदर्यीकरण में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। कलियासौड़ में नेशनल हाईवे से लेकर धारी देवी मंदिर तक के पैदल मार्ग को पक्का करवाने का आश्वासन भी मंत्री ने दिया। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित धार्मिक और पर्यटन सर्किट में धारी देवी मंदिर भी शामिल है। इसके विकास को लेकर डीपीआर तैयार की गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.